छत्तीसगढ़

जिले के खड़गवां विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत ठगगाव खड़गवां जनपद पंचायत से महज चंद किलोमीटर Gram Panchayat under Khadgawan development block of the district is just a few kilometers from Thuggaon Khadgwan Janpad Panchayat

श्रीकांत जायसवाल बैकुठपुर

कोरिया /जिले के खड़गवां विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत ठगगाव खड़गवां जनपद पंचायत से महज चंद किलोमीटर की दूरी पर  में सामरमाडा प्राथमिक पाठशाला में बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य  पूर्णत: घटिया निर्माण कराया जा रहा है इस बाउंड्री वॉल के निर्माण कार्य में जो कलम खड़े करने है वो पूर्णता ही गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य किया जा रहा है !
स्कूल की बाउंड्री के कालम में महज एक फीट का गडा खोद कर कालम को खड़ा कर दिया गया था जिसे ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों ने देख कर विरोध करना शुरू किया और इसकी जानकारी तत्काल ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के एस डी ओ को दी तो उन्होंने ने कहा कि मैं स्वयं इसका निरीक्षण कर ही कार्य को चालू करने दूंगा स्कूल का बाउंड्री वॉल निर्माण कार्य है इसका निर्माण कार्य गुणवत्ता युक्त और पूरे मापदंडों पर ही होगा

 

इस गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य का सीधा असर सरकार की धन राशि पर पड़ता है। चाहे वह केंद्र सरकार का बजट हो या राज्य सरकार का । ठगगाव ग्राम पंचायत का कुछ ऐसा ही हाल प्रकाश में आया है जहाँ कथिक  निर्माण एजेंसी गुणवत्ता विहीन बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य कर रही है।

इस संबंध में ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के सब इंजीनियर से बाउंड्री वॉल के कालम के लिए खोदे गए गढो के बारे में जानकारी चाही तो उन्होंने ने पहले कहा कि मैंने कालम उखड़वा दिए हैं और जब हमने कहा कि कालम अभी भी गडे है तो फिर कहा मैं जाकर उखड़वा देता हूं इस तरह जनपद पंचायत में पदस्थ इंजीनियर खड़गवां कार्यलय के ईर्द-गिर्द घूमते नजर आते हैं और कार्यलय में बैठे बैठे फोन से ही निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर लेते हैं जिसका जिता जागता उदाहरण सामरमाडा प्राथमिक पाठशाला का बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य।
इस संबंध में ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के अनुविभागीय अधिकारी से जानकारी चाही तो उन्होंने ने कहा कि मैं स्वयं स्थल पर जाकर निरीक्षण करता हूं ग्रामीणों के द्वारा मुझे भी जानकारी दी है।

Related Articles

Back to top button