छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी के जेएलएन अस्पताल ने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण किया व्यवस्था में बदलाव

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के जेएलएन अस्पताल व रिसर्च सेंटर में कोविड-19 पॉजिटिव केस के बढऩे के मद्देनजर अस्पताल के कई कर्मचारी,डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, संक्रमित हो गए हैं और उनका होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। चिकित्सा विभाग में कर्मचारियों की कमी को देखते हुए, बीएसपी के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने  सीमित कर्मचारियों की उपलब्धता को देखते हुए अस्पताल के संचालन हेतु सीएमओ एम एंड एचएस डॉ एम रवींद्रनाथ ने आवश्यक परिपत्र जारी किये हैं जिसमे निम्न कदम उठाये गए हैं ।

इसमें ओपीडी का समय वही रहेगा, हालांकि ओपीडी ऑनलाइन टोकन बुकिंग को अगले आदेश तक निलंबित कर दिया गया है।  दवा के रिपीट हेतु कर्मचारीध्आश्रित, पूर्व कर्मचारी और उनके पतिध्पत्नी अपनी ओपीडी बुक, सम्पूर्ण टीकाकरण वाले व्यक्ति के माध्यम से ओपीडी में भेज सकते हैं । नेत्र, दंत चिकित्सा, रेडियोलॉजी और ओ एंड जी विभाग के सलाहकार का राजहरा माइन्स अस्पताल में नियमित दौरा अगले आदेश तक निलंबित रहेगा। बीएसपी कर्मचारियों की आवधिक चिकित्सा जांच (पीएमई) और संयंत्र के अंदर विभिन्न शॉप का स्वच्छता सर्वेक्षण अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है ।

चिकित्सा विभाग ने सीएसआर विभाग को सलाह दी है की चिकित्सा शिविरों को अगले आदेश तक स्थगित रखे ।  चिकित्सा विभाग ने विभिन्न इकाइयों के सभी विभागाध्यक्ष को अपने विभाग के कर्मचारियों को विभिन्न समयावधि में बुलाकर अपने-अपने विभाग का प्रबंधन करने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक गुरुवार को होने वाला नियमित रेफरल बोर्ड निलंबित किया गया है।

हालांकि, रोगी का आपातकालीन रेफरल किया जाएगा। घातक बीमारी के लिए आपातकालीन सर्जरी और आकस्मिक सर्जरी कोविड -19 के प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए किया जायेगा ।  प्रक्रिया की तात्कालिकता को ध्यान में रखते हुए नियोजित सर्जरी को क्रमबद्ध तरीके से किया जाएगा।  रेडियोलॉजिकल प्रक्रियाएं क्लिनिकल आवश्यकता के अनुरूप होंगी। यदि यह जाँच प्रक्रियाएं अति आवश्यक न हो तो इस नियोजित प्रक्रियाओं को टाल दिया जायेगा ।

प्रयोगशाला परीक्षण (रक्त, मूत्र, ऊतक और शरीर के तरल पदार्थ) क्लिनिकल आवश्यकता के अनुरूप होंगे। नियमित गैर-आपातकालीन जांच को टाल दिया जायेगा । को-मोर्बिडिटी वाले बुजुर्गों के लिए टीकाकरण की एहतियाती खुराक(बूस्टर डोज) 14 जनवरी 2022 से सेक्टर-1 अस्पताल में शुरू होने वाली है।  चिकित्सा विभाग ने 10 जनवरी, 2022 से सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक कोविड-19 हेल्प डेस्क और नियंत्रण केंद्र शुरू किया है। कर्मचारी, पूर्व कर्मचारी और उनके आश्रित कोविड-19 से संबंधित स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए हेल्प डेस्क से टेलीफोन (बीएसपी लैंडलाइन नंबर 56336 और पी एण्ड टी  टेलीफोन 2960730) से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आम जनता से नियमित जांच और जांच के लिए अस्पताल के अनावश्यक दौरे से बचने की अपील जारी की गई है।

Related Articles

Back to top button