देश दुनिया

एक हफ्ते में 800% उछाल, राज्य में संक्रमण नेशनल एवरेज से भी तेज़!800% jump in a week, infection in the state faster than the national average!

देहरादून. एक दिन के भीतर 800 से ज़्यादा केस, एक ही कॉलेज में 93 स्टूडेंट्स पॉज़िटिव, हाई कोर्ट में जज संक्रमित… ये तमाम फैक्ट्स ज़ाहिर कर रहे हैं कि उत्तराखंड में किस तेज़ी से कोरोना बढ़ रहा है. 1 जनवरी को जहां राज्य में बमुश्किल 100 केस थे, वहीं एक हफ्ते बाद 844 केस का आंकड़ा है. एक तरफ, उत्तराखंड में चुनावी रैलियों और स्कूलों के खोले जाने पर पाबंदी के निर्देश आ गए हैं, तो दूसरी तरफ, एक स्टडी भी आगाह कर रही है. इस स्टडी में कहा गया है कि उत्तराखंड में काफी तेज़ी से कोविड फैल रहा है, जो कि नेशनल एवरेज से भी ज़्यादा है.

उत्तराखंड में शुक्रवार को पॉज़िटिविटी रेट 3.74 से उछलकर 5.59 प्रतिशत हो गया. यानी जितने सैंपलों की रिपोर्ट आई, उनमें से पॉज़िटिव केसों की संख्या बढ़ गई. यही नहीं, पिछले 24 घंटे में जितने नए केस सामने आए, उनका आंकड़ा राज्य में एक दिन पहले तक बताए जा रहे कुल एक्टिव केसों के करीब तक पहुंच गया. राज्य में एक हफ्ते में नए केसों की संख्या 800 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है क्योंकि 31 दिसंबर को स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में 88 नए केस आए थे. अब आपको उस स्टडी के बारे में बताते हैं, जो उत्तराखंड के संक्रमण ट्रेंड को समझा रही है

 

सबसे ज़्यादा R वैल्यू वाले राज्यों में झारखंड 5, दिल्ली 4.35 और उत्तर प्रदेश 3.32 दर्ज किए गए थे, जबकि महाराष्ट्र और पंजाब में R वैल्यू क्रमश: 2.80 और 2.44 थी.

यूनिवर्सिटी के स्टडी ग्रुप का कहना है कि R वैल्यू को 1 से कम होना चाहिए. इसका मतलब यह होता है कि नए केसों में कमी आ रही है, लेकिन भारत में केवल 7 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में ही R वैल्यू को 1 से कम देखा गया था. इधर, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी कहा कि अगर यह वैल्यू 1 से ज़्यादा रहती है, तो मरीज़ों को संभालने में हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर नाकाफी साबित हो सकता है.

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button