छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

दवा खरीदने पर लोगों को हुई 5 लाख 40 हज़ार रूपये से अधिक की बचत सस्ती दवा दुकानों से दवाई खरीदने के प्रति लोगों ने रूचि दिखाई है

दुर्ग। मुख्यमंत्री भूपेश की पहल से नगर पालिक निगम दुर्ग,मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान धन्वंतरि योजना के तहत शहर में संचालित दो दवा दुकानों से आधे से कम कीमत पर दवाएं खरीदने पर लोगों को अब तक 5.40 लाख से भी अधिक की बचत हो चुकी है। दुकानों से दवा खरीदने के प्रति लोगों ने रूचि दिखाई है और अभी तक 3300 से अधिक लोगों ने दवा खरीद कर खर्चे में बचत करने का कार्य किये है।

मरीजों को सस्ती दर पर गुणवत्तायुक्त दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए राज्य शासन की धन्वंतरि योजना आमजन के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी लोगों विशेष कर बीपीएल वाले बीमार लोगों को अच्छी दवाईयां आधे से भी कम कीमत में उपलब्ध कराने के लिए धन्वंतरि योजना क्रियांवित की है। इसके तहत  दो दवा मेडिकल स्टोर प्रारंभ किए गए हैं, इन दवा दुकानों में दवाओं की खरीदी पर 58 प्रतिशत से भी अधिक की छूट लोगों को मिल रही है, इसके साथ ही सर्जिकल आयटम व हर्बल प्रोडक्ट भी रियायती दरों पर मिल रहे है।

9.30 लाख रूपये एमआरपी की दवाएं बिकी
शहर की दो स्टोर्स धन्वंतरि मेडिकल स्टोर्स में अब तक  9.30 लाख रूपये से अधिक की एमआरपी वाली दवाएं लोगों द्वारा आधे से भी कम कीमत पर खरीदी की। इससे उन्हें 5.40 लाखरूपये से अधिक की शुद्ध बचत प्राप्त हुई है। नगर निगम क्षेत्रांतर्गत नलघर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स  स्थित धन्वंतरि मेडिकल स्टोर से लगभग  7.45 लाख , और रायपुर नाला,सिंधिया नगर स्थित सस्ती दवा स्टोर से 1.85लाख रुपये से अधिक की दवाएं खरीदी गई। राशि दवा खरीदी पर 58 प्रतिशत से अधिक की छूट देने के बाद की है।
जब भी दवा खरीदा, आधे से अधिक की मिली छूट
नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत  वार्ड 57 के प्रकाश निषाद ने नलघर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स स्थित  धन्वंतरि मेडिकल स्टोर में दवा खरीदने पहुंचे थे, उन्होने बताया कि मैं और मेरी पत्नी दोनों शुगर से पीडि़त हैं, हमें लगातार दवाइयां खानी पड़ती है। इस मेडिकल स्टोर में दवा खरीदने आया, तो दवाओं पर आधे से भी अधिक की छूट मिली। इससे दवाओं पर खर्च का कम हो गया है।

योजना की जितनी भी प्रशंसा करें, कम है-
अंडा गांव क्षेत्र के देवीलाल सोनकर  दवा खरीदने धन्वंतरि मेडिकल स्टोर आए ने बताया कि वे रीढ़ की हड्डी व आर्थराइटिस की समस्या से पीडि़त हैं, जिसकी दवा लेने इस मेडिकल स्टोर पर आते है। दवा पर 58 फीसद से अधिक की छूट मिला है। निश्चित रूप से बहुत अच्छी योजना है, योजना की जितनी भी प्रशंसा की जाए, वह कम है।

Related Articles

Back to top button