खास खबर

आ रहा है पीले रंग में 20 रुपए का नया नोट, जानिए क्या हुए बदलाव और क्या है खासियत

सबका संदेश न्यूज़- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जल्द ही 20 रुपए के नए नोट जारी करने की तैयारी में है. महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. इस नोट का रंग बिल्कुल चलन में जो 20 के नोट है, उससे अलग है. नए नोट के साइज में भी बदलाव किया गया है. रिजर्व बैंक के मुताबिक, 20 रुपए का नया नोट थोड़ा हरा-पीले रंग का होगा. नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाना वाली एलोरा की गुफाओं का चित्र है. रिजर्व बैंक ने साफ किया कि पहले से चलन में 20 रुपए के मौजूदा सभी नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे.

20 रुपये के नए नोट की खासियत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए नोटों की पहली खेप कानपुर स्थित रिजर्व बैंक के रिजलन ऑफिस पहुंच चुकी है. जल्द ही 20 के नए नोट बैंकों में पहुंच जाएंगे. RBI का यह नया नोट हरे-पीले रंग में दिख रहा है. नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली एलोरा की गुफाओं की तस्वीर है. एलोरा की गुफाएं महाराष्ट्र के औरगांबाद में स्थित है. ये यूनेस्को की विश्व धरोहरों में शामिल हैं. 

क्यों खास हैं एलोरा की गुफाएं

एलोरा में कुल 34 गुफाएं हैं. .ये करीब 30 किलोमीटर फैली हैं. इन गुफाओं में हिंदू, बौद्ध और जैन मंदिर बने हुए हैं. यहां 12 बौद्ध गुफाएं, 17 हिंदू गुफाएं और पांच जैन गुफाएं हैं. इन गुफाओं को 1000 ईसा पूर्व में बनाया गया था. इन्हें राष्ट्रकूट वंश के शासकों ने बनवाया था. महाराष्ट्र का प्रमुख कैलाश मंदिर भी इन्हीं गुफाओं में बना हुआ है.

साइज भी थोड़ा छोटा

पुराने नोट के मुकाबले 20 रुपए का यह नया नोट थोड़ा छोटा है. पुराने नोट की तुलना में इसका आकार करीब 20 फीसदी छोटा बताया जा रहा है. नए नोट का आकार 63mmx129mm है. बाकी के सारे फीचर वैसे ही रहेंगे, जो पहले जारी नोटों में हैं.

नए नोट में क्या-क्या हैं खासियत

नोट के फ्रंट में क्या

1. सी थ्रू रजिस्टर में 20 रुपये लिखा होगा.

2. देवानागिरी लिपी में २० लिखा है.

3. बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर. 

4. माइक्रो लेटर्स में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ’20’.

5. सुरक्षा धागे पर ‘भारत’ और ‘RBI’.

6. गारंटी क्लाउज और गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर. 

7. दाहिने साइड में अशोक स्तंभ

पिछले हिस्से में क्या है 

1. बाएं तरफ नोट प्रिंटिंग का साल 

2. स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन 

3. भाषा पट्टी 

4. एलोरा की गुफा का चित्र 

5. देवनागरी में २० अंकित

 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु सपर्क करे-9425569117/9993199117

 

 

 

Related Articles

Back to top button