स्वास्थ्य/ शिक्षा

सर्दियों में जरूर ट्राई करें तिल के लड्डू, महसूस करेंगे एकदम फिट Must try sesame laddus in winter, you will feel fit

Til Laddu Benefits: सर्दियों (Winter) के मौसम में शरीर को गर्माहट की जितनी जरूरत होती है. उतनी ही जरूरत इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की भी होती है. ऐसा इसलिए है ताकि आप बार-बार बीमार होने की दिक्कत से बचे रह सकें. साथ ही किसी भी तरह का संक्रमण आपको न हो. इसके लिए आपको अपनी डाइट में तिल के लड्डू (Til Laddu) को शामिल करने की जरूरत है. सर्दियों में तिल के लड्डू खाने से आपकी बॉडी में गर्माहट तो बनी ही रहेगी साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी और सारे फायदे (Benefits) भी आपकी सेहत को हो सकेंगे.बता दें कि तिल और गुड़ (Jaggery) दोनों ही चीजें तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. जो सेहत को कई तरह के फायदे एक साथ पहुंचाने में मदद करती हैं. एक ओर जहां तिल में जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो वहीं गुड़ भी कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये दोनों ही चीजें सर्दियों के मौसम में आपको फिट रखने में खास भूमिका निभाती हैं. आइये जानते हैं तिल के लड्डू खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं.तिल के लड्डू खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इनमें काफी मात्रा में कैल्शियम के गुण होते हैं जो हड्डियों को मजबूती देने में मददगार साबित होते हैं. इसके साथ ही ये लड्डू बोन मिनिरल डेंसिटी को बेहतर बनाने का काम भी करते हैं.

सूजन को कम करते हैं

सर्दियों के मौसम में बहुत लोगों को शरीर में सूजन की दिक्कत भी जो जाती है. इस दिक्कत और दर्द को दूर करने में भी तिल के लड्डू अच्छी भूमिका निभाते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में किसी तरह की सूजन और दर्द न होने पाए, तो इसके लिए आप तिल के लड्डू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रखते हैं

सर्दी के मौसम में हार्ट की दिक्कतें काफी बढ़ने लगती हैं, जिसकी एक वजह कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन न रहना भी होता है. तिल के लड्डू खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है. जिसकी वजह से हार्ट सम्बन्धी दिक्कतें होने का खतरा कम हो जाता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूती देते हैं 

सर्दियों के मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बेहद जरूरी है, खासकर कोरोना के इस दौर में. तिल के लड्डू इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में काफी मदद करते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आप संक्रमण और बीमारियों से बचे रह सकें, तो आपको सर्दी के मौसम में तिल के लड्डू का सेवन जरूर करना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.SAbkasandesh.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

 

Related Articles

Back to top button