छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

श्रीराम जन्मोत्सव समिति की हुई बैठक

यूनियन चुनाव में भारतीय इस्पात मजदूर संघ को समर्थन देने की अपील

भिलाई । श्रीराम जन्मोत्सव समिति द्वारा रविवार को विशाल कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन सेक्टर -2 गणेश पूजा स्थल में किया गया है। कार्यकर्ता सम्मेलन में भिलाई इस्पात संयंत्र में होने वाले यूनियन चुनाव में समिति द्वारा भारतीय इस्पात मजदूर संघ को अपना समर्थन देने की घोषणा करते हुए सभी उपस्थितजनों से बीएमएस को अपना समर्थन देने की अपील की गई। सम्मेलन में समिति के प्रांतीय अध्यक्ष रमेश माने, प्रांतीय महामंत्री बुद्धन सिंह ठाकुर, कोर ग्रुप सदस्य इंदर चंद्राकर, कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण पाण्डेय, युवा विंग के अध्यक्ष मनीष पाण्डेय सहित बीएमएस के कार्यकारी अध्यक्ष एसएम पाण्डेय व महामंत्री दिनेश कुमार पाण्डेय मंचासीन थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीराम जन्मोत्सव समिति के युवा विंग अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने उपस्थितजनों से भारतीय मजदूर संघ को समर्थन देने की अपील की। उन्होंने यह चुनाव तीन विचारधाराओं का है। पहली वामपंथ से प्रेरित, दूसरी परिवारवाद से प्रेरित और तीसरी राष्ट्रवाद से प्रेरित। उन्होंने कहा कि यहां पहले इंटक यूनियन ने प्रतिनिधित्व किया पर संयंत्रकर्मियों और श्रमिकों के हितों में इनका कार्य शून्य रहा। इसके बाद सीटू ने प्रतिनिधित्व किया लेकिन इस बार हमारे भाइयों की सुविधाओं में कोई इजाफा नहीं हुआ। इसका कारण केवल यह ही है कि ये अपना हित साधते हैं। उन्होने कहा कि ये दोनों ही यूनियनें ऐसी विचारधारा से प्रेरित हैं जो रामायण को काल्पनिक मानती है और ऐसे लोग इस देश से मिट चुके हैं। इस बार हम सबको भिलाई इस्पात संयंत्र से भी इन्हें विस्थापित करना है। श्री पाण्डेय ने कहा कि भिलाई जिसे हम मिनी इंडिया कहते हैं यहां का हर एक निवासी उस विचारधारा से प्रेरित है जो सेक्टर 9 अस्पताल में इलाज कराने जाता है तो एक बार हनुमान जी के मंदिर में पूजा जरूर करता है। क्योंकि उसे पूरा विश्वास है कि भगवान उसकी रक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय मजदूर संघ को समर्थन देने के साथ ही श्रीराम जन्मोत्सव समिति ने उन्हें यह जिम्मेदारी भी है कि यदि यूनियन जीत हासिल करती है तो वह भिलाई में भगवान हनुमान की सबसे बड़ी मूर्ति स्थापित करने और एचएसएलटी कर्मियों के डीपीआर सहित श्रमिक हितों को पूरा करे।

कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए समिति के प्रांतीय महामंत्री बुद्धन सिंह ठाकुर ने कहा कि श्रीराम जन्मोत्सव समिति द्वारा बीएसपी यूनियन चुनाव में भारतीय मजदूर संघ को समर्थन दिया जा रहा है। इसके पीछे का केवल एक ही कारण है। उन्होंने बताया कि समिति द्वारा हमेशा राष्ट्रवाद की भावना के साथ भिलाई में कार्य किया जाता रहा है। उसी तरह भिलाई इस्पात संयंत्र में इस राष्ट्रवादी विचारधारा का उदय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बीएसपी में एक ऐसे यूनियन को प्रतिनिधित्व सौंपने की बड़ी आवश्यकता है जो कर्मियों और श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए लडऩे की क्षमता रखती हो। भारतीय मजदूर संघ ने राउरकेला इस्पात संयंत्र में प्रतिनिधित्व मिलते ही श्रमिक हित में कई महत्वपूर्ण कार्य किये हैं, इसलिए इस बार इन्हें बीएसपी में भी प्रतिनिधित्व करने का मौका अवश्य मिलना चाहिए।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से निगम सभापति पी. श्यामसुंदर राव, पार्षद रश्मि सिंह, जे. श्रीनिवास राव, रिंकू साहू, पियूष मिश्रा, बसंत प्रधान, अशोक यादव, प्रशांत पाण्डेय, रविन्द्र सिंह, चन्ना केशवलू सहित बड़ी संख्या में संयंत्रकर्मी एवं श्रीराम जन्मोत्सव समिति के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अमृत देवांगन व आभार प्रदर्शन चन्ना केशवलू द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button