छत्तीसगढ़

मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपन, संशोधन के लिए अभिहित अधिकरी नियुक्त

मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपन, संशोधन के लिए अभिहित अधिकरी नियुक्त

कवर्धा, 30 अक्टूबर 2021। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 अर्हता तिथि 1 जनवरी 2022 के तहत् विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपन एवं संशोधन के लिए दावा-आपत्ति प्राप्त करने के लिए 1 से 30 नवंबर 2021 तक जिले के विधानसभा क्षेत्र 71-पण्डरिया 393 एवं 72-कवर्धा 409 कुल 802 मतदान केन्द्रों में अभिहित अधिकारी नियुक्त किये गए हैं, जो कार्यालयीन समय में सभी प्रकार के फार्मा के साथ मतदान केन्द्रों में उपलब्ध रहेंगे। विशेष अभियान के तहत 14 नवम्बर 2021 (रविवार) एवं 21 नवम्बर 2021 (रविवार) को दावा-आपत्ति सभी मतदान केन्द्रों में लिया जावेगा।
1 जनवरी 2022 की स्थिति में 18 वर्ष तथा अधिक उम्र के नागरिक जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, वे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु फार्म-06 में दावा-आपत्ति कर सकते है। मतदाता सूची से नाम विलोपन हेतु फार्म-07, मतदाता सूची में पूर्व से दर्ज नाम, सरनेम, उम्र, लिंग आदि में त्रुटि होने पर संशोधन हेतु फार्म-08 एवं विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र में नाम स्थानांतरण हेतु फार्म-08क में दावा-आपत्ति लेने के लिए मतदान केन्द्रों में नियुक्त अभिहित अधिकारी द्वारा स्वीकार किये जाएगें। आवेदक दावा-आपत्ति फार्म में मोबाईल नंबर एवं ई-मेल का उल्लेख करते हुए आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर पावती प्राप्त कर सकते हैं। उपरोक्त के अतिरिक्त नागरिक स्वयं अपने मोबाईल में प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाईन मोबाईल एप डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं। आयोग के वेबसाईट एनव्हीएसपीडॉटइन से तथा तहसील कार्यालय के मतदाता सेवा केन्द्र में नियुक्त व्हीएलई के माध्यम से दावा-आपत्ति कर सकते हैं।

स्वच्छ एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची बनाने में सहयोग प्रदान करें – कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा

कबीरधाम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रमेश कुमार शर्मा ने जिले के समस्त नागरिकों से अपील की है कि आप सभी मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 में भागीदारी कर स्वच्छ एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची बनाने में सहयोग प्रदान करें।

Related Articles

Back to top button