दैनिक राशिफल

शाम के बाद लगने लगी है ठंड, 30 के बाद गिरेगा तापमान It is getting cold after evening, the temperature will drop after 30

पटना. बिहार में अब मौसम (Bihar Weather) फिर से बदलने लगा है. ठंड धीरे-धीरे दस्तक देनी लगी है. सुबह और शाम के बाद अधिकांश शहरों के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार पश्चिमी हवा की वजह से तापमान में कमी आई है और धीरे-धीरे तापमान और गिरेगा. अगले दो दिनों में बिहार के कई जिलों के तापमान में गिरावट की संभावना जताई गयी है. गुरुवार को बिहार की राजधानी पटना (Patna) के तापमान में बुधवार की तुलना में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी है. पटना का न्यूनतम तापमान बुधवार को जहां 17 डिग्री था वहीं गुरवार को यह 18 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. वहीं दूसरे शहरों के तापमान में भी धीरे-धीरे गिरावट दर्ज की जा रही हैबताया जा रहा है कि कुछ जिलों में हल्की बारिश की वजह से भी तापमान में कमी आई है. पश्चिम चंपारण में 3.8 मिमी बारिश भी रिकॉर्ड की गयी है. पश्चिमी एवं उत्तर-पश्चिमी नमी युक्त हवा की वजह से भी मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. हालांकि दिन का तापमान पटना में अभी भी 31 डिग्री के आस-पास रह रहा है.
मौसम विभाग के अनुसार अभी 30 अक्टूबर तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. इसके बाद धीरे-धीरे तापमान में और कमी आएगी और लोगों को ठंड का अनुभव होने लगेगा. हालांकि, अभी कुछ दिनों तक कोहरे की स्थिति नहीं बनेगी, लेकिन हवा चल सकती है और धूप में भी कमी आ सकती है.
बता दें, कि बदलते मौसम की वजह से बिहार में लोगों को फीवर और सर्दी-खांसी भी हो रही है. ऐसे में डाक्टरों के अनुसार बदलते मौसम में लोगों को अपना खास ध्यान रखना चाहिए. अधिक ठंडे चीजों को खाने से बचना चाहिए, खुले बदन ज्यादा देर तक नहीं रहें, सुबह और शाम के समय बाहर निकलते समय पूरी बाजू की कमीज पहनें. इस मौसम में बच्चों का भी खास ध्यान रखने की अवश्यकता है.

Related Articles

Back to top button