छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बार बार चेतावनी के बाद भी खटाल मालिक नही आ रह हैँ अपने आदतों से बाज रिहायशी क्षेत्र के मुख्य सड़कों के किनारे फेक रहे है गोबर का ढेर,

रिसाली। मुख्य सड़को के किनारे और रिहायशी क्षेत्र के बीच में खटाल के निकट एकत्र गोबर को निगम प्रशासन ने जब्त करना शुरू कर दिया है। उसी स्थान पर दोबारा गोबर फेकने पर निगम दूध कारोबारियों पर सख्त कार्रवाही करेगी। परिवहन खर्च समेत श्रमिकों का दैनिक मजदूरी डेयरी संचालक से वसूल किया जाएगा। रिसाली नगर पालिक निगम के आयुक्त आशीष देवांगन के निर्देश पर राजस्व व स्वास्थ्य विभाग की टीम ऐसे जगहों पर पहुंची

जहां डेयरी वाले खटाल का गोबर एकत्र कर रहे थे। गोबर को जेसीबी की मदद से उठाया गया और जब्त किया गया। आयुक्त आशीष देवांगन ने कड़े शब्दों में कहा कि अगर उसी स्थान पर दोबारा गोबर एकत्र दिखा तो ढुलाई करने और सफाई कार्य में श्रमिक लगेंगे उसकी मजदूरी दूध कारोबारियों से वसूल किया जाएगा। सड़क किनारे और सड़को के बीच फैले गोबर को हटाने राजस्व विभाग प्रभारी हरचरण सिंह अरोरा व स्वास्थ्य विभाग प्रभारी भूपेश सिंह के नेतृत्व में सोमवार से विशेष अभियान की शुरूआत की गई।

सबक ले डेयरी संचालक
दरअसल डेयरी संचालक सरकारी या फिर बीएसपी की जमीन पर खटाल से निकलने वाले गोबर को डंप करते है। पूरे साल भर उस स्थान पर गोबर एकत्र कर उसे खाद के रूप में बेचा जाता है। आयुक्त ने कहा है कि गोबर जब्ती एक तरह से डेयरी संचालकों का नुकसान है, इसके बाद भी वे नही चेते तो हम उनसे परिवहन खर्च भी वसूल करेंगे।

नोटिस का असर नही होने पर निर्णय
आयुक्त ने स्वच्छता को पहले पायदान पर रखा है। उन्होने बताया कि जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डेयरी संचालक को अगाह किया था कि गोबर का निष्पादन उचित स्थान पर करें, लेकिन वे पुराने ढर्रे पर चल रहे थे। इसलिए निगम प्रशासन ने ठोस कार्रवाही करने का निर्णय लेते हुए गोबर जब्त करने का प्लान तैयार किया।

मच्छर का प्रकोप होगा कम
जगह-जगह गोबर एकत्र करने की वजह से इसका असर सेहत पर पड रहा है। गंदगी की वजह से मच्छर पनपने लगते है। इसका खामियाजा डेंगू व मलेरिया जैसे गंभीर बिमारी के रूप में नागरिेकों को सीधे भुगतना पड़ता है। निगम के अधिकारियों का कहना है कि गोबर डठाने के बाद आस-पास के क्षेत्र की सफाई की जा रही है। इससे मच्छरों की समस्या कम होगी। साथ ही लोगों को स्वच्छ वातावरण मिलेगा।

Related Articles

Back to top button