छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

वाहन शाखा में औचक निरीक्षण करने पहुंचे निगम आयुक्त सर्वे, मिले कई कर्मचारी नदारद आयुक्त ने प्रभारी अधिकारी से मांगी रिपोर्ट

निगमायुक्त के निर्देश पर वाहन चालकों के आंखों की जांच एवं फिजिकल फिटनेस के लिए आयोजित होगा कैंप

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के आयुक्त प्रकाश सर्वे अचानक जांच करने भिलाई नगर रेलवे स्टेशन के समीप स्थित वाहन शाखा पहुंच गये। अचानक निगमायुक्त के पहुंचने से वाहन शाखा के कर्मचारी अलर्ट मोड में आ गए! आयुक्त ने सीधे उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया! उपस्थिति पंजी में अंकित सभी के नाम की उपस्थिति एवं उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली! कुछ कर्मचारियों ने उपस्थिति पंजी में हस्ताक्षर नहीं किए थे तो वहीं कुछ ने तो लंबे समय से अपनी उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज नहीं कराई है! इस पर आयुक्त ने नाराजगी जाहिर करते हुए वाहन प्रभारी को प्रतिदिन उपस्थिति पंजी का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं! आयुक्त ने स्पष्ट कहा कि उपस्थिति पंजी में प्रतिदिन हस्ताक्षर होना आवश्यक है! यदि कोई कर्मचारी किसी कारणवश अवकाश में है तो रजिस्टर में अवकाश का आवेदन संलग्न करें।

इस पर निगमायुक्त ने वाहन शाखा के प्रभारी अधिकारी वेशराम सिन्हा से कर्मचारियों के उपस्थिति के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा है, इसके अनुसार आगे की कार्रवाई होगी! बता दें कि वाहन शाखा में नियमित एवं प्लेसमेंट के बहुत से कर्मचारी कार्यरत है! इनमें से कुछ कर्मचारी मैकेनिक और वाहन चालक के पद पर कार्यरत हैं! प्रतिदिन वाहनों को डीजल पर्ची जारी किए जाने के रजिस्टर का भी उन्होंने अवलोकन किया। आयुक्त ने कहा कि प्रतिदिन जारी किए जाने वाले डीजल पर्ची के रजिस्टर का गोशवारा रजिस्टर में अंकित होना चाहिए! उल्लेखनीय है कि निगम आयुक्त के औचक निरीक्षण की कार्यप्रणाली से सभी वाकिफ है, अचानक किसी भी विभाग एवं कार्य का आयुक्त बिना सूचना के निरीक्षण करते हैं, जिससे प्रमुख योजनाओं एवं निगम के द्वारा किए जा रहे कार्यों की ग्राउंड फील्ड पर जानकारी हासिल करने के बाद इसके अनुसार आगे की कार्यवाही करते हैं!

वाहन चालकों के आई टेस्ट एवं फिजिकल फिटनेस की होगी जांच
कैंप निगम आयुक्त  सर्वे ने विष्णु चंद्राकर को निर्देश दिए कि वाहन चालकों के आंखों का जांच कराएं, फिजिकल फिटनेस के लिए कैंप आयोजित करें! उन्होंने निर्देश दिए कि सभी वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस अद्यतन होने चाहिए! जांच के बाद इसकी रिपोर्ट आयुक्त ने प्रस्तुत करने कहा है!

वाहन शाखा के सभी वाहन होंगे सूचीबद्ध औचक निरीक्षण में पहुंचे आयुक्त ने वाहन शाखा परिसर में खड़े हुए वाहनों की जानकारी ली! उन्होंने कहा कि ऐसे वाहन जो कंडम अवस्था में है, जो किसी कार्य योग्य नहीं है उनकी सूची तैयार करें इसके साथ ही सभी छोटे-बड़े वाहनों को सूचीबद्ध करते हुए उनकी उपयोगिता एवं वाहनों की स्थिति के विस्तृत विवरण के साथ जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश उन्होंने दिए है!

वाहनों के मरम्मत होने वाले गैरेज में भी पहुंचकर लिया जायजा

वाहन शाखा में ही कई छोटे-बड़े वाहनों में खराबी आने पर उसका सुधार कार्य एवं मरम्मत परिसर में ही किया जाता है, आयुक्त ने इस स्थान पर भी पहुंच कर वाहनों के मरम्मत एवं उपस्थित कर्मचारियों की जानकारी ली! वाहनों के प्रति माह के मेंटेनेंस कास्ट एवं वाहनों में इंधन पर प्रतिमाह खर्च होने की जानकारी ली, इसकी भी विस्तृत रिपोर्ट आयुक्त ने मांगी है!

Related Articles

Back to top button