Uncategorized

*बैंकों में सर्वर डाउन और लिंक फैल की समस्या से खातेदार त्रस्त* *(लगातार बैंकिंग सिस्टम में समस्या के कारण वित्तीय लेन-देन एवं कामकाजों पर पड़ रहा असर)

*बेमेतरा:-* ज़िला के नगरीय एवं ग्रामीण इलाकों में स्थित विभिन्न कम्पनी के बैंकों में सर्वर डाउन और लिंक फैल की समस्या आम हो गयी है। लिहाजा बैंको से सम्बद्ध खाताधारक काफी परेशानी के साथ वित्तीय लेन देन करने को मजबूर है। जिसमे सबसे ज्यादा खामियाजा ग्रामीण खाता धारकों को भुगतना पड़ रहा है।जबकि व्यावसायिक एवं वाणिज्यकीय द्रष्टिकोण से देखा जाए तो बैंको की सिस्टम में खराबी होने के चलते लगातार आम लोगो के कामकाजों पर फर्क पड़ रहा है। जिसका ताज़ा प्रमाण विगत कल सोमवार को जिला के ब्लॉक मुख्यालय साजा स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा में दिखाई पड़ा। जहाँ पर विगत रविवार अवकाश होने के चलते सैकड़ो की तादाद में आम नागरिक अपने वित्तीय कामकाज के लेन-देन करने बैंक पहुंचे थे। जहां पहुंचते ही लोगो को गेट पर लिंक फैल का पोस्टर नज़र आया। लिहाजा देर शाम तक काफी संख्या में लोग लिंक शुरू होने के इंतज़ार में दिखाई दिए। वही ऐसी ही समस्या अन्य नगरीय व ग्रामीण इलाको में संचालित बैंको में नज़र आ रहा है। वही इसके अतिरिक्त लगातार बैंको में सर्वर डाउन की समस्या भी आम बात है। लिहाजा सुदूर इलाको से आये ग्रामीणों एवं अतिआवश्यक कार्यो के लिए बैंको में दिक्कत हो जाने पर भटकना पड़ता है। जो काफी कष्टदायक होता है।

 

*देवकर सरीखे नगरीय इलाकों में हजारों खाताधारकों के बीच एक बैंक नही*

 

उल्लेखनीय है कि ज़िले के नगर पंचायत देवकर सहित समूचे आसपास के 30 गाँवो के अंचलो में एक भी राष्ट्रीयकृत बैंक नही है। लिहाजा देवकर सहित अंचल के ग्रामीणों को खाते लेकर निकटवर्ती इलाको का रुख करना पड़ता है।जिसमें नगर देवकर व आसपास के सहसपुर, परपोड़ा, मोहगांव, नवकेशा, डेहरी, जामगांव, लालपुर बड़े, लालपुर छोटे, काँचरी, अकलवारा, हरडुवा, बुन्देली, लुक, खुरुसबोड़, बासीन, देवरी, भिम्भौरी, राजपुर, कोहकाबोड़, चोंगी खपरी, राखी- जोबा, डंगनिया(ख), साल्हेपुर, नारधी, खिसोरा, कोदवा, चिखला, मौहाभाठा, भोजेपारा, डीहपाराबस्ती, घुघुवाडीह बस्ती, कुम्हिगुड़ा, बचेड़ी, भांठा-सोरही, नन्दवाय, पेण्ड्रावन, गोड़मर्रा, बुढेरा, मोहभट्ठा, मनियारी, बुधवारा, तिरियाभाठ, सोनपुरी, अतरझोला, गाड़ाडीह, देउरगाँव इत्यादि गाँवो का केंद्र होने के बावजूद देवकर में एक अदद राष्ट्रीयकृत बैंक न होने से हज़ारो खाताधारकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसमे ज्यादातर ग्रामीण देवकर के निकटवर्ती नगरिय इलाके साजा, धमधा, बेरला, परपोड़ी, देवरबीजा, खम्हरिया के बैंको में वित्तीय लेन-देन में निर्भर रहते है। जिससे देवकर सेक्टर के लोगों के दैनिक कामकाजों पर प्रभाव पड़ता है।

Related Articles

Back to top button