छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भारत स्काउट्स एंड गाइड्स जिला संघ दुर्ग द्वारा पांच दिवसीय टोली नायक प्रशिक्षण शिविर शुरू

दुर्ग। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ जिला संघ दुर्ग द्वारा  22 से 26 सितंबर तक पांच दिवसीय टोली नायक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन बी. एस. पी. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 8 भिलाई में आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर में विभिन्न स्कूलों के 103 स्काउट गाइड के बच्चे भाग ले रहे हैं।
शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला मुख्य आयुक्त  अविनाश चंद्राकर, और अध्यक्षता जिला संघ अध्यक्ष अशोक देशमुख द्वारा किया गया। उपस्थित अतिथियों का स्वागत स्कार्फ वागल पहनाकर किया गया, और उनके सम्मान में स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे Ÿअशोक देशमुख ने टोली के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण शिविर में स्काउट गाइड का मुख्य उद्देश्य को कैसे प्राप्त करें, अपने विद्यालय में स्काउट दल का संचालन कैसे करें इस पर विस्तार से प्रशिक्षण दिया जाएगा। टोली विधि से काम करने से काम सफल हो जाता है। टोली लीडरशिप का प्रशिक्षण इस शिविर के माध्यम से दिया जाएगा।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला मुख्य आयुक्त अविनाश चंद्राकर ने उपस्थित सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा कि लीडर जितना अच्छा होगा सफलता उतनी अधिक होगी। किसी भी काम को करने के लिए लीडर की आवश्यकता होती है, उसकी भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है द्य इसकी जानकारी विस्तार से टोली नायक प्रशिक्षण शिविर में दिया जाएगा।

शिविर संचालक देविका रानी वर्मा ने शिविर आयोजन के उद्देश्यों के विषय में जानकारी दी इस अवसर पर शिविर संयोजक  हेतराम ध्रुव एवं  सरस्वती गिरिया के साथ प्रशिक्षक के रूप में  होरी लाल चतुर्वेदी देवेंद्र देवांगन अवधेश विश्वकर्मा  कीर्ति लता देशमुख  माया पेठकर प्रशिक्षक के रूप में अपना सहयोग प्रदान कर रहे हैं शिविर में दुर्ग भिलाई जिला संघ के रोवर रेंजर भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं ।

Related Articles

Back to top button