देश दुनिया

आज मनाया जा रहा वर्ल्‍ड रोज डे, जानिये इसका इतिहास, महत्‍व और इस बार की थीम World Rose Day being celebrated today, know its history, importance and theme of this time

कैंसर से जूझ रहे लोगों के जीवन में खुशियां लाने के लिए हर साल 22 सितंबर को वर्ल्ड रोज डे 2021 मनाया जाता है। साथ ही, यह दिन रोगियों को याद दिलाता है कि वे इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं और लाखों लोगों के आशीर्वाद से सुरक्षित हैं। कैंसर एक दर्दनाक बीमारी है जो रोगी को बेहद कमजोर बना देती है। इसलिए वर्ल्ड रोज डे उन्हें इस घातक बीमारी से लड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है और उन्हें 12 वर्षीय मेलिंडा रोज की भावना से जोड़ता है,

 

जिसे यह दिन समर्पित है। जानिये इस खास दिन के बारे में खास बातें। पिछले साल (2020) World Rose Day 2021 की थीम थी “कैंसर को देखने का तरीका बदलना”। World Rose Day 2021 की थीम कैंसर के कारणों और रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने पर केंद्रित है।

इसलिए मनाते हैं यह दिन

वर्ल्ड रोज डे कनाडा की 12 वर्षीय मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है, जिसकी पहचान ब्लड कैंसर (एस्किन के ट्यूमर) से हुई थी। डॉक्टरों ने कहा था कि वह केवल 2 सप्ताह ही जीवित रहेगी लेकिन वह छह महीने तक जीवित रही। उस अवधि में, उन्होंने अन्य रोगियों को कविताएंं और पत्र लिखकर कई रोगियों के जीवन को छुआ।

कैंसर रोगियों को है समर्पित

यह दिन कई कैंसर रोगियों को समर्पित है जिन्होंने इस बीमारी से बहादुरी से लड़ाई लड़ी। वर्ल्ड रोज डे उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताकर उनके कार्यों को कुछ वापस देने और उनके जीवन में खुशी लाने का एक प्रतीक है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कैंसर का प्रमुख कारण तंबाकू है। अन्य कारणों में मोटापा, खराब आहार, कम शारीरिक गतिविधि या शराब का उपयोग शामिल हैं।

 

 

 

Related Articles

Back to top button