छत्तीसगढ़

सार्वभौम पीडीएस योजना के जरिये सभी वर्गो को मिल रही खाद्य सुरक्षा की गारन्टीOrganizing special camps to provide benefits of government schemes to the villagers of newly surveyed/unsurveyed villages Guaranteed food security for all sections through Universal PDS Scheme

सार्वभौम पीडीएस योजना के जरिये सभी वर्गो को मिल रही खाद्य सुरक्षा की गारन्टी

मुसीबत में मददगार छत्तीसगढ़ सरकार की सार्वभौम पीडीएस योजना

जिले में अब तक कुल 34 हजार 654 राशन कार्ड बनाये गये

नारायणपुर 10 सितंबर 2021 -राज्य के सभी परिवारों को खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराने हेतु इस वर्ष 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर सार्वभौम पीडीएस योजना का शुभारंभ किया गया है। सार्वभौम पीडीएस के अंतर्गत प्राथमिकता राशनकार्डों में खाद्यान्न पात्रता में वृद्धि के साथ-साथ अब राज्य सरकार द्वारा बीपीएल के साथ-साथ एपीएल परिवारों को भी खाद्यान्न प्रदाय किया जा रहा है। जिले में सार्वभौम पीडीएस योजना के तहत् कुल 34 हजार 654 राशन कार्ड बनाये गये हैं। जिसमें से नारायणपुर विकासख्ंाड अंतर्गत कुल 19176 ओरछा विकासखंड में 9617 और नारायणपुर नगरीय क्षेत्र में 5745 राशन कार्ड है। नारायणपुर में राज्य सरकार की नवीनतम सार्वभौम सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिये हरेक परिवार को खाद्य सुरक्षा की गारन्टी मिल रही है। इस महत्वकांक्षी योजना से न केवल गरीब परिवारों को न्यूनतम दर पर पर्याप्त खाद्यन्न और जरूरी सामग्री मिल रही है। सामान्य परिवारों को भी एपीएल राशनकार्ड के जरिये न्यूनतम दर पर अधिकतम 35 किलो खाद्यन्न हर महीने उपलब्ध हो रही है। सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना को निर्धन परिवार सराहनीय पहल बता रहें हैं और प्रदेश सरकार को धन्यवाद दे रहे है।
कोरोना महामारी के समय पूरे प्रदेश में लगे लॉकडाउन के कारण रोज कमाने और खाने वाले तथा कम आय वाले लोगों की सबसे बड़ी समस्या थी, भोजन की व्यवस्था। ऐसे वर्ग के लोगों के लिए सार्वभौम पीडीएस योजना बहुत ही मददगार साबित हुई है। जिसमें बहुत ही कम रूपयों में महीने पर पेट भरने की व्यवस्था राज्य षासन द्वारा संचालित सार्वभौम पीडीएस योजना द्वारा की गयी थी। सामान्य दिनों में भी गरीब परिवारों के जीवन की गाड़ी चलाने में काफी सहयोगी साबित हो रही है।

Related Articles

Back to top button