देश दुनिया

हिमाचल से हैं करनाल में किसानों का सिर फोड़ने का आदेश देने वाले SDM आयुष सिन्हा, UPSC में मिला था 7वां रैंकAmerica knew Pakistan’s nuclear program, but did nothing, disclosed in the document SDM Ayush Sinha, who ordered to break the heads of farmers in Karnal from Himachal, got 7th rank in UPSC

शिमला. हरियाणा के करनाल जिले में बीते सप्ताह किसानों पर लाठीचार्ज को लेकर काफी बवाल हुआ. करनाल जिले के एसडीएम आयुष सिन्हा का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह कहते हैं कि किसानों के सिर पर लाठी मारे और इस जगह से आगे कोई पहुंचा तो उसका सिर फूटा हुआ होना चाहिए. अब इस पूरे मामले में हरियाणा सरकार भी बैकफुट पर है. सीएम मनोहर लाल खट्टर तक को सफाई देनी पड़ी. उन्होंने कहा कि अधिकारी ने शब्दों का सही चयन नहीं किया. हालांकि, उन्होंने एसडीएम का समर्थन भी किया. वहीं, किसान संगठन आयुष ‌पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं

वीडियो में क्या था

 

वीडियो के अनुसार, आयुष पुलिस वालों से कहत रहे हैं कि इस जगह से आगे कोई नहीं आना चाहिए, अगर कोई आता है तो उसका सिर फूटा हुआ होना चाहिए. आयुष ने इस दौरान कहा कि वह दो दिन से सोए नहीं हैं.  घटना के बाद यह वीडियो काफी वायरल हुआ था.

 

कौन हैं आयुष सिन्हा
दरअसल, आयुष सिन्हां हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के रहने वाले हैं. आयुष सिन्हां ने यूपीएसी की परीक्षा में 7वीं रैंक हासिल की थी. यह उनका तीसरा प्रयास था. शिमला का रहने वाले आयुष सिन्हा ने 2015 में पहली बार भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा दी थी और पहली ही बार साक्षात्कार तक पहुंचे. साल 2016 में दूसरी बार परीक्षा दी और 100वां रैंक हासिल किया. लेकिन अच्छी पोस्ट नहीं मिली, इसलिए दोबारा 2017 की यूपीएससी परीक्षा दी और आयूष ने 7वां स्थान हासिल किया. वह हिमाचल पुलिस में अधिकारी अतुल वर्मा के भांजे हैं.

आयुष ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा शिमला में ही पूरी की है. शिमला के एडवर्ड और दिल्ली के आरके पुरम से स्कूलिंग की है. बिट्स गोवा से केमिकल इंजीनियरिंग और एमएससी बायोलॉकिल साइंसेज में की है. आयुष, सेवानिवृत आईएफएस अधिकारी प्रदीप कुमार सिन्हा के बेटे हैं, जिनकी 2017 में सड़क हादसे में मौत हो गई थी. आयुष की मां अलका सिन्हा शिमला के जाने-माने सैंट बिड्स कॉलेज में अर्थशास्त्र की प्रवक्ता हैं.

 

Related Articles

Back to top button