छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

शांतिवारा, शारदापारा सहित कई क्षेत्रों में सुबह हो रही है बिजली गोल तो अब सभी को अब मिल रहा है भरपूर पानी:In many areas including Shantiwara, Shardapara, electricity is getting round in the morning, so now everyone is getting enough water

-नही तो कुछ लोग टूल्लू पंप लगाकर खीचलेते थे पानी, और लोगों को तरसना पड़ता था बूंद बूंद के लिए

भिलाई। निगम क्षेत्र में निगम द्वारा पानी आपूर्ति के समय लाईट गोल नही होने से अधिकांशतर लोगों को पानी नही मिल पा रहा था और बूंद बूंद के लिए कई बार तरसना पड़ जा रहा था क्योंकि कुछ दबंग लोग टूल्लू पंप लगाकर पानी खीच लेते थे लेकिन अब निगम द्वारा कई क्षेत्रों में सुबह पानी सप्लाई के समय बिजली काट दिया जा रहे है तो लोगों को अब राहत मिल रही है और दबंगों द्वारा टूल्लू पंप नही लगा पान से अब लोगों को भरपूर पानी मिलने लगा है।

जहां बिजली कट किया जा रहा है उन क्षेत्रों के कई लोगों ने कहा  बने करेव सहाब जेन पानी आए के बेरा लाइट ला बंद करत हाओ, नई ता टुल्लू पंप लगईया मन अपन घर मा पानी ला खींच लेतीन अउ हमर घर पानी नई मिलतीस, अब हमर घर मा बने पानी आवत हावे! यह बातें कैंप 1 शांतिपारा निवासी चेतना साहू ने कहीं! इसी प्रकार से वार्ड 25 संतोषी पारा निवासी सोहन लाल देवांगन, कबीर कुटी निवासी हीरालाल, शारदा पारा किशन चौक निवासी रजत कुमार, भैरव बस्ती के राकेश सोनी एवं अन्य लोगों ने बताया कि पानी आने के समय जब से सुबह 6:00 से 7:00 बजे विद्युत अवरुद्ध किया जा रहा है तब से मोहल्ले के अंतिम छोर तक पानी पर्याप्त मात्रा में मिल रहा है! विद्युत अवरुद्ध होने से टुल्लू पंप से पानी की चोरी करने वालों पर अंकुश लगा है!

पहले टुल्लू पंप के माध्यम से पानी को खींचकर समृद्ध लोग अपने घरों में पानी भर लेते थे! जिससे अंतिम छोर तक पानी कम एवं नहीं के बराबर पहुंच रहा था, पानी के प्रेशर पर टुल्लू पंप के उपयोग से काफी अधिक प्रभाव पड़ रहा था! निगम ने टुल्लू पंप लगाने वालों पर अंकुश लगाने की काफी कोशिशें की, लेकिन टुल्लू पंप लगाने वाले अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे थे, नतीजन पानी की किल्लत वाले मोहल्ले के अंतिम छोर के रहवासियों को पानी की समस्याओं से जूझना पड़ रहा था! निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी जब एक दफा ऐसे मोहल्ले के दौरे पर थे जहां पाइपलाइन होने के बाद भी रहवासियों को पानी नहीं मिल पा रहा था!

मोहल्ले के निवासियों ने जानकारी दी कि टुल्लू पंप वाले घर मालिक पानी की चोरी कर रहे हैं जिससे हमारे घरों में पानी नहीं आने की समस्या उत्पन्न हो रही है और इसका विकल्प सुझाते हुए पानी आने के समय विद्युत कटौती के लिए अनुरोध किया! ताकि सभी घरों में पर्याप्त एवं समान रूप से पानी पहुंचे! इस पूरे वस्तुस्थिति से कलेक्टर एवं निगम के प्रशासक डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे को अधिकारियों ने अवगत कराया! कलेक्टर महोदय ने विद्युत विभाग को पानी आने के समय 1 घंटे विद्युत कटौती के निर्देश दिए!

और विगत दो-तीन दिनों से विद्युत अवरुद्ध किया जा रहा है! परिणाम स्वरूप अंतिम छोर तक घरों में पानी पर्याप्त मात्रा में पहुंचने लगा है! विद्युत कटौती के दौरान टुल्लू पंप के उपयोग नहीं होने से कई क्षेत्रों में पानी का प्रेशर भी बढ़ा है वहीं जहां पानी नहीं पहुंच रहा था वहां पानी पहुंच रहा है!

Related Articles

Back to top button