छत्तीसगढ़

बच्चों के मिड डे मील में मिले छिपकली के टुकड़े, 22 की तबीयत बिगड़ी

सबका संदेश न्यूज़ छत्तीसगढ़ बिलासपुर-  गौरेला क्षेत्र के गांधी गंज प्राइमरी स्कूल के मिड डे मील खाने से 22 बच्चों की तबीयत अचानक बिगड़ गई। उन्हें गौरेला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। बच्चों के खाने में छिपकली के टुकड़े मिले थे। जानकारी मिलने पर प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। फिलहाल सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं। हालांकि इस दौरान भी लापरवाही बरती गई। सैंपल को जांच के बिना स्कूल प्रबंधन ने पूरा खाना फिंकवा दिया। जबकि कहा जा रहा है कि पूरे खाने में कोई गड़बड़ नहीं थी।

एक बच्चे की प्लेट में पूंछ, एक अन्य बच्चे की प्लेट में मिला था धड़
विकासखंड गौरेला के अंतर्गत गांधी गंज प्राइमरी स्कूल है। यहां दो पालियों में स्कूल लगता है। गुरुवार सुबह की पाली में आए बच्चों के लिए स्कूल में मिल डे मील तैयार हुआ। 11 बजे सभी खाने के लिए बैठे। बच्चे खाना खा रहे थे इसी दौरान दो बच्चों ने अपनी थालियों में छिपकली मिलने की शिक्षकों को जानकारी दी। इनमें से एक बच्चे की थाली में पूंछ थी और दूसरे के में शरीर का बाकी हिस्सा था। तब तक 22 बच्चे आधा खाना खा चुके थे। उन्हें कुछ देर बाद उल्टियां शुरू हो गई।

हेडमास्टर दिलेश्वरी पटेल को पता चला तो उन्होंने संकुल समन्वयक संजय कुमार नामदेव को बताया। कुछ देर बाद यह खबर जिला प्रशासन तक पहुंची फिर कलेक्टर ने एसडीएम को स्कूल भेजा। एसडीएम वहां जाकर बीमार बच्चों को अपनी गाड़ी व निजी ऑटो से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौरेला भेजे। यहां उन्हें भर्ती कर इलाज शुरू किया गया। दिनभर उनका इलाज चला। शाम को सभी की छुट्टी कर दी गई।

सैंपल नहीं रखा गया इलाज भी अधूरा
छिपकली मिल डे मील में था या फिर वह खाना बनाने के दौरान गिरा था। इसकी किसी को जानकारी नहीं है। यह जांच का विषय था। विषाक्त भोजन की जांच कराने की जरूरत थी पर प्रशासन ने ऐसा होने नहीं दिया। हेड मास्टर ने सैंपल रखे बिना ही पूरा खाना फिंकवा दिया।

डीईओ ने कहा-नोटिस देकर जानकारी मांगी है
डीईओ आर एन हीराधर ने कहा कि वे बाहर हैं। फोन पर घटना की जानकारी मिली है। इसमें गलती किसकी है इसकी जानकारी नोटिस देकर बीईओ से मांगी है।

मैंने खुद टेस्ट किया था पर मुझे कुछ नहीं हुआ
प्रधान पाठक दिलेश्वरी पटेल का कहना है जब खाना बनकर आया तो उन्होंने टेस्ट किया था पर उन्हें कुछ नहीं हुआ। बच्चे खाना खा रहे थे इसी एक ने अपने खाना में छिपकली का पूंछ होने की जानकारी दी फिर दूसरे बच्चे ने भी कहा कि उसकी थाली में भी छिपकली है। उन्होंने खाने से मना किया। हेड मास्टर ने कहा कि सभी बच्चे ठीक हैं और उन्होंने पूरा खाना फिंकवा दिया था।

 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु सपर्क करे-9425569117/9993199117

Related Articles

Back to top button