छत्तीसगढ़

बस्तर-सरगुजा में अाज भारी बारिश और रायपुर समेत मैदानी इलाकों में फुहारें

सबका संदेश न्यूज़ छत्तीसगढ़ रायपुर- राजधानी समेत प्रदेश में शुक्रवार को गहरे बादल दिनभर झड़ी की तरह बरसे। रायपुर में झड़ी का तीसरा दिन था और 24 घंटे में धीमे-धीमे ही सही, एक सेमी से ज्यादा बारिश हो गई। बस्तर में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहा। लगातार तीन दिन की इस बारिश ने प्रदेश में अब तक की कमी को काफी हद तक दूर कर दिया है। कुल बारिश अब 5 जुलाई तक के औसत से केवल 13 फीसदी कम है। यही नहीं, मौसम विभाग ने शनिवार को भी बस्तर और सरगुजा में कुछ जगह भारी वर्षा के अासार जताए हैं।

रायपुर समेत मैदानी इलाकों में अासमान थोड़ा खुल सकता है लेकिन दिन में कई बार फुहारें पड़ेंगी। प्रदेश में अब तक 247.7 मिमी औसत बारिश होनी चाहिए थी। 30 जून तक बारिश इससे 40 फीसदी कम थी। लेकिन पिछले तीन दिन की बारिश से कुल वर्षा का अांकड़ा 215 मिमी हो गया है। हालांकि राजधानी में झड़ी के बावजूद बारिश 30 फीसदी कम है, लेकिन काेंडागांव और धमतरी में औसत से 74 और 70 प्रतिशत ज्यादा पानी बरस चुका है। लालपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में मानसून पूरी तरह सक्रिय है। अगले दस दिन में प्रदेश की औसत बारिश में काफी अंतर आने के अासार हैं। अभी पूरे राज्य में 13 प्रतिशत कम बारिश हुई है। माैसम विज्ञानियाें का मानना है कि 15 जुलाई तक यह अंतर और कम हाे जाएगा।

बंगाल की खाड़ी में लगातार सिस्टम बन रहे हैं। इस वजह से छत्तीसगढ़ में अच्छी खासी बारिश होती रहेगी। अभी दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश व उससे लगे हुए उत्तर पूर्व मध्यप्रदेश में निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है। यह 4.5 किमी की उंचाई पर है। मध्य समुद्र तल से 1.5 किमी की उंचाई पर द्रोणिका बनी हुई है। इसका विस्तार उत्तर पूर्व राजस्थान से दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक है। इस सिस्टम की वजह से शुक्रवार की रात को बस्तर में भारी बारिश होने के पूरे आसार हैं। शनिवार को सरगुजा में भारी बारिश की संभावना है। राजधानी में हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी। रायपुर में विंड पैटर्न चेंज नहीं होने की वजह से भारी बारिश नहीं हो रही है। विंड पैटर्न जब भी चेंज होगा यहां भी भारी होने की संभावना रहेगी।
रायपुर में अब तक 164.7 मिमी बारिश :राजधानी में अब तक 164.7 मिमी औसत बारिश हो चुकी है। मानसून के सीजन में पांच जुलाई तक रायपुर में 234.3 मिमी औसत बारिश हो जानी चाहिए। यहां औसत से 30 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

प्रमुख शहरों का तापमान : रायपुर 27.4 डिग्री, माना 27.2, बिलासपुर 29.7, पेंड्रा 29.1, अंबिकापुर 31.3, जगदलपुर 27.2, दुर्ग 28.4, राजनांदगांव 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

कहां कितनी बारिश
गुरुर 10
कांकेर, पंखाजुर 8
मानपुर 7
मोहला, नरहरपुर 7
बालोद, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर 5
धमतरी, नगरी 5
कोंडागांव, कुरुद, लोरमी 3
गरियाबंद, बीजापुर 2

मुम्बई: समुद्र में उठ रही ऊंची लहरों का पानी रिहायशी इलाकों में घुसा, आज तूफान का खतरा

लगातार बारिश से मुम्बई में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। समुद्र में उठ रही ऊंची-ऊंची लहरों का पानी कई रिहायशी इलाकों में घुस गया है। मौसम विभाग के अनुसार मुंबईवासियों को शनिवार को भी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। बादलों की गरज के साथ बारिश होगी और तापमान 27 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। कई इलाकों में तूफान आने की भी पूरी संभावनाएं हैं।

 

 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु सपर्क करे-9425569117/9993199117

Related Articles

Back to top button