Uncategorized

*लावातरा हाईस्कूल के शिक्षक भुवनलाल साहू का नेशनल टीचिंग एक्सीलेंस अवार्ड हेतु हुआ चयन, बनायी टॉप 10 में जगह*

*■प्रदेश में प्रथम तो राष्ट्रीय स्तर पर छठवां स्थान पाकर बढाया ज़िले सहित प्रदेश का मान*

*बेमेतरा:-* नेशनल स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले देशभर के शिक्षकों को हरसाल फोर्थ स्क्रीन एजुकेशन राजस्थान द्वारा टीचिंग एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया जाता रहा है।जिसमे बेमेतरा ज़िले के बेरला विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम लावातरा के हाईस्कूल के शिक्षक भुवनलला साहू ने नेशनल टीचिंग एक्सीलेंस में छत्तीसगढ़ में प्रथम के साथ नेशनल स्तर पर छठवा स्थान प्राप्त किया है। जिससे पहली बार ज़िले के शिक्षक का नाम टॉप-10 आया है। लिहाजा क्षेत्र सहित जिलेवासियों में हर्ष व्याप्त है।

*ऑनलाइन वोटिंग के आधर पर बनाई टॉप 10 में जगह बनाकर पाया तमगा*
दरअसल वर्तमान वर्ष-2021 के टीचिंग एक्सीलेंस अवार्ड के लिए भारत के विभिन्न राज्यों से कुल 463 शिक्षकों का नामांकन हुआ था। जिसमें से सिर्फ 21 शिक्षकों को टीचिंग एक्सीलेंस अवार्ड प्रदान किया जाना था। इसमें शिक्षकों के चयन के लिए ऑनलाइन वोटिंग की प्रक्रिया अपनाई गई थी। जिसमें बेरला विकासखंड के शासकीय हाईस्कूल लावातरा के व्याख्याता-भुवन लाल साहू का चयन टीचिंग एक्सीलेंस अवार्ड – 2021 के लिए हुआ है। ज्ञात हो कि व्याख्याता भुवन लाल साहू ऑनलाइन वोटिंग में नामांकित 463 शिक्षकों में छठवां स्थान प्राप्त कर न केवल टॉप टेन में जगह बनाई अपितु छत्तीसगढ़ में प्रथम स्थान प्राप्त कर बेमेतरा जिला के साथ-साथ छत्तीसगढ़ प्रदेश को गौरवान्वित किया हैं।

*वैश्विक महामारी के संकटकाल में मोहल्ला व ऑनलाइन क्लास लेकर उत्कृष्ट कार्य से बनाई पहचान*
गौरतलब है कि व्याख्याता- भुवन लाल साहू कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौर में भी विगत 2 वर्षों से नियमित ऑनलाइन क्लास एवम् मोहल्ला क्लास के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़े रखने में उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य किए हैं। इन्होंने कोरोना काल में छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजना पढ़ई तुंहर दुआर” के सफल क्रियान्वयन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। रुचिकर एवं नवाचारी विधियों से अध्यापन के कारण इनके ऑनलाइन क्लास में न केवल बेमेतरा जिला के विद्यार्थी अपितु छत्तीसगढ़ के दूरस्थ जिलों के विद्यार्थी भी नियमित रूप से ज्वाइन होकर अध्ययन कर रहे हैं। इनके ऑनलाइन क्लास में 100 विद्यार्थी प्रतिदिन ज्वाइन करते हैं जो कि ऑनलाइन क्लास में विद्यार्थियों की संख्या की निर्धारित अधिकतम सीमा है।

*कोरोनाकाल में उत्कृष्ट कार्य को कलेक्टर के हाथों कोरोना वारियर्स योद्धा के रूप में सम्मानित*
विदित हो कि व्याख्याता भुवनलाल साहू की शिक्षण की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि वह अपने शिक्षण में न केवल किताबी शिक्षा अपितु शिक्षा के विभिन्न क्षेत्र जैसे कि नैतिक शिक्षा, शारीरिक शिक्षा , व्यावहारिक शिक्षा, धार्मिक शिक्षा आदि का समावेश भी करते हैं । इनके द्वारा विद्यार्थियों का ऑनलाइन मूल्यांकन भी नियमित रूप से किया जाता है । साथ ही विभिन्न महापुरुषों के जयंती एवं अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण अवसरों पर विशेष कार्यक्रमों का ऑनलाइन आयोजन भी इनके द्वारा किया जाता है एवं विद्यार्थियों को ई सर्टिफिकेट प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित भी किया जाता है। इस शिक्षा सत्र में विगत दो माह में ही इनके ऑनलाइन क्लास से लगभग 7000 विद्यार्थी लाभान्वित हो चुके हैं। गत वर्ष कोरोना काल के दौरान इनके द्वारा बेमेतरा जिला स्तरीय ऑनलाइन कक्षाओं में अंग्रेजी विषय का अध्यापन कार्य भी किया गया है। जिसके लिए इन्हें कलेक्टर बेमेतरा के द्वारा कोरोना शिक्षा योद्धा सम्मान से सम्मानित भी किया जा चुका है।

*जिलेभर से करीबियों व शुभचिंतको ने क्षेत्र का मान बढ़ाने पर दी बशाई*
इस अवसर पर व्याख्याता भुवन लाल साहू का चयन टीचिंग एक्सीलेंस अवार्ड हेतु होने पर देवरबीजा एवं बेरला अंचल के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने खुशी जाहिर की है तथा लावातरा स्टाफ के शिक्षक गण, लेंजवारा संकुल सहित बेरला विकासखंड के शिक्षक गण ,बेमेतरा जिला स्तरीय ऑनलाइन क्लास के प्रभारी- विकेश यादव सहित जिला स्तरीय ऑनलाइन क्लास में अध्यापन करने वाले शिक्षक गण एवं इनके ऑनलाइन क्लास में नियमित रूप से ज्वाइन करने वाले लावातरा सहित छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के विद्यार्थियों ने शुभकामनाएं प्रेषित कर बधाई दी हैं।

Related Articles

Back to top button