खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

जमीन विवाद के मामले में दूसरे पक्ष ने भी रखी अपनी बात

भिलाई /  दुर्ग ग्रामीण विधान सभा जो कि प्रदेश के गृह मंत्री का विधान सभा क्षेत्र है इस क्षेत्र में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमे भूमि हथियाने पीडि़त ने सीधे गृह मंत्री के समर्थको पर आरोप लगाया है ! वंदना पटेल ने दो दिन पूर्व प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर गृह मंत्री साहू के कट्टर समर्थक इरफ़ान खान पर भी मोबिन खान का सहयोग करने का भी आरोप लगाया है ! जिस मामले ने अब तुल पकड़ लिया है,

धनोरा ग्राम में खसरा नंबर 654/7 और 654/2 के मालिको के बीच विवाद विशाल रूप लेता दिखाई दे रहा है,  654/7 की मालिक वंदना पटेल ने आरोप लगाया था, कि मोबिन खान के द्वारा उनकी जमीन को गुंडागर्दी और उची पहुच के बल पर अपना बता कर कब्ज़ा करने की कोशिश पिछले कई वर्षों से की जा रही है,  उनका कहना है कि इस मामले को लेकर शिकायत करने से पुलिस प्रशासन से भी किसी तरह की कोई मदद नहीं मिल रही है ! उल्टा पुलिस के अधिकारी के उपर मामला दर्ज किये जाने की धमकी देने की बात भी सामने आई !

इस पुरे मामले जब हमने मामले की पड़ताल की और दुर्ग शहर पुलिस अधीक्षक से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि मोबिन खान के द्वारा वंदना पटेल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है, जिसकी पूछताछ के लिए वंदना पटेल को बुलाया गया था लेकिन वंदना पटेल भी मोबिन खान के उपर आरोप लगा रही थी, जिसको देखते हुए वंदना पटेल को भी मोबिन खान के खिलाफ शिकायत लिखकर देने को कहा गया, और उन्होंने भी लिखित में शिकायत दी, जिसको जांच के लिए सम्बंधित थाना प्रभारी को भेज दिया गया है, उन्होंने कहा कि अब बताइये की जिस महिला को मै धमकी दूंगा उसकी शिकायत क्यों लूँगा !

वही इस पुरे मामले में दुसरे पक्ष में भी आज प्रत्रकारवार्ता कर मीडिया के माध्यम से अपनी बातों को सबके सामने रखा, जिसमे बहुत सी बातें चौकाने वाली है, सबसे पहले तो मोबिन खान की बात कर लेते है मोबिन खान ज्यादातर बाहर देश में रहते है, और मोबिन खान का किसी भी प्रकार से कोई राजनितिक इतिहास नहीं है और ना ही वंदना पटेल के द्वारा जिन लोगो पर आरोप लगाया गया है उसको वो जानते है, मोबिन खान के कहे अनुसार वंदना पटेल जिस भूमि पर अपना कब्ज़ा होने का दावा कर रही है, दरअसल उस पर कब्ज़ा मोबिन खान का ही है मोबिन खान के अनुसार विवादित भूमि पर एक रूम बना हुआ है, जो उन्होंने बनवाया था, जो की माननीय न्यायलय के द्वारा प्रमाणित किया जा चूका है, मोबिन खान के दस्तावेज बताते है कि वंदना पटेल के मामले को न्यायालय ने अपील न. 38A/2019 को ख़ारिज करते हुए कहा कि अपीलार्थी की ओर से प्रस्तुत अपील स्वीकार किये जाने योग्य नहीं होने से निरस्त किया जाता है ! इसको ऐसा कह सकते है की न्यायलय ने मोबिन खान को भूमि स्वामी घोषित किया है !

वही इस पुरे मामले में मोबिन खान व उनकी धर्मपत्नी का कहना है की पिछले 11 वर्षों से वंदना पटेल हम लोगो को परेशान करने में लगी है, उनका कहना है की वंदना पटेल ने उनको ऑफर दिया था कि 15 लाख रूपये मुझे दे दो तो मै आपकी जमीन से दावा छोड़ दूंगी, मोबिन खान के बताया कि हमारा तो कोई राजनितिक इतिहास नहीं है लेकिन वंदना पटेल का राजनितिक इतिहास भी है और भूमाफियाओं से बहुत गहरे संबंध भी है ! और बहुत चालाक भी है क्योकि जब मामला न्यायलय में इनके खिलाफ चला गया तो अब इस तरह से बड़े बड़े नेता मंत्रियों और अधिकारीयों को भी इस मामले में घसीटने का प्रयास कर रही है, उसकी बहुत सोची समझी एक चाल है कि जमीन विवादों से ग्रस्त रहेगी तो ये लोग परेशान होकर मुझे विवाद ख़तम करने पैसा देंगे !

इस पुरे मामले में अब दुर्ग पुलिस व जिला प्रशासन को हस्तक्षेप करना चाहिए और गहनता से जांच कर असली भूस्वामी को उस भूमि का कब्ज़ा दिलाकर पुरे मामले को ख़तम करें, नहीं तो आने वाले समय में इस मामले को लेकर खुनी संघर्ष भी होने की सम्भावना प्रबल रूप से बनती दिखाई दे रही है !

Related Articles

Back to top button