छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

संयंत्र के भीतर दुर्घटनाओं से कर्मचारियों का गिरता है मनोबल

भिलाई। भिलाई श्रमिक सभा एचएमएस की बोरिया गेट पर गेट मीटिंग यूनियन के कार्यवाहक अध्यक्ष प्रेम सिंह चंदेल की अध्यक्षता में संपन्न हुई । गेट मीटिंग में उपस्थित कर्मचारियों एवं यूनियन के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए यूनियन के उप महासचिव हेमंत महोबिया एवं धनंजय चतुर्वेदी ने कहा कि प्लांट के अंदर हो रहे लगातार हादसे बीएसपी के उच्चाधिकारियों व अन्य विभाग प्रमुखों की लापरवाही को उजागर करते हैए प्रबंधन को नियमित कामगारों के बीच जाकर तालमेल बनाना होगा। संयंत्र के भीतर दुर्घटनाओं से कर्मचारियों का मनोबल गिरता है उसे मजबूत बनाने की आवश्यकता है।

यूनियन के उप महासचिव डीके सिंह एवं हरिराम यादव ने कहा कि मूलभूत समस्याएं जैसे वेतन समझौताए ई एल एवं फेस्टिवल इनकेशमेंट आदि के लिए कर्मचारी राह देख रहे हैं परंतु सेल ऑफिस मौन धारण किए हुए हैं।सेल प्रॉफिट में आ चुका है कर्मचारियों का मनोबल बनाए रखने के लिए कुछ सुविधाओं को तत्काल शुरू किया जाना चाहिए। मोहन सिन्हा एवं सुदीप सेनगुप्ता ने 9 अक्टूबर 2018 के दुर्घटना में मृत स्वर्गीय गणेश राम की सुपुत्री को अनुकंपा नियुक्ति देने पर आभार व्यक्त कियाए परंतु जून 2011 के सर्कुलर की आड़ लेकर तीन कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति ना देने पर आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि इस सर्कुलर को रद्द किया जाना चाहिए । धर्मेंद्र बंजारे एवं ओम प्रकाश सुहागपुरे ने कहा कि ड्यूटी के दौरान संयंत्र के भीतर या बाहर किसी भी प्रकार से मृत्यु होने पर तत्काल अनुकंपा नियुक्ति दी जानी चाहिए जैसे बोकारो एवं राउरकेला में  दी जाती है जिससे सेल जैसे महारत्न कंपनी की विश्वसनीयता देश में बनी रहे।

यादराम ठाकुर एवं संत राव ने कहा कि 2012 के पहले जो सुविधाएं कर्मचारियों के मिलती थी वर्तमान में वे सब समाप्त कर दी गई हैं एबीएसपी के अस्पताल व शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई हैए आवासों का मरम्मत भी नहीं किया जा रहा है आए दिन छज्जे गिरकर हमारे कर्मियों एवं उनके परिवार को चोटिल कर रहे हैं। देव सिंह एवं शंकर साव ने उदाहरण देते हुए बताया कि चुनाव में जनसंपर्क करते हुए जब हम रिसाली सेक्टर के 207 ए में पहुंचे तो पाया कि सीपेज के कारण बिजली के मेन बोर्ड से पानी रिस कर दरवाजे के ऊपर गिर रहा है परिवार के लोग दहशत में हैं कि कहीं करंट ना लग

जाए पूछे जाने पर पता चला कि इसकी शिकायत 2 वर्ष पूर्व ही की गई थी लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई ।

महासचिव प्रमोद कुमार मिश्र ने कहा कि पूर्व की मान्यता प्राप्त यूनियने हर क्षेत्र में विफल रही हैं ना तो कर्मचारियों के एचआरए मिल रहा है ना ही आवासों का उचित रखरखाव किया जा रहा हैए कर्मचारी कंडम आवासों में रहने को मजबूर हैंए प्रबंधन कर्मचारियों पर तानाशाही रवैया अपना रहा है यदि एचएमएस को कर्मचारियों का समर्थन मिलता है तो यूनियन इस तानाशाही रवैया पर अवश्य रोक लगाएगीए श्री मिश्र ने जूनियर ऑफिसर परीक्षा का जिक्र करते हुए कहा कि 25 से 30 वर्ष के कार्य अनुभव का निचोड़ 1 घंटे की लिखित परीक्षा में नहीं निकाला जा सकताए यह वरिष्ठ कर्मचारियों का अपमान हैए इसके लिए सभी वरिष्ठ कर्मचारियों को एक होकर संघर्ष करना होगा।

Related Articles

Back to top button