देश दुनिया

600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार सेसबसे तेज दौड़ने वाली मैग्लेव ट्रेन शुरू….जानिए कहा शुरू हुई….600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार सेसबसे तेज दौड़ने वाली मैग्लेव ट्रेन शुरू….जानिए कहा शुरू हुई….The fastest maglev train running at a speed of 600 kmph started….know where it started….

बीजिंग. चीन ने मंगलवार को अपनी तेज गति की मैग्लेव ट्रेन की शुरुआत की. इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 600 किलोमीटर प्रति घंटे की है. आधिकारिक मीडिया के अनुसार यह जमीन पर दौड़ने वाला सबसे तेज वाहन है.  नई मैग्लेव परिवहन प्रणाली की सार्वजनिक तौर पर शुरुआत चीन के तटीय शहर किंगदाओ में हुई है.

 

तेज गति की मैग्लेव ट्रेन परियोजना की शुरुआत अक्टूबर, 2016 में हुई थी. एक रिपोर्ट में कहा गया कि 2019 में 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की इस ट्रेन का प्रोटोटाइप बनाया गया. इसका सफल परीक्षण जून, 2020 में हुआ.

 

परियोजना के मुख्य अभियंता डिंग सान्सान ने कहा कि इस ट्रेन में 10 डिब्बे लगाए जा सकते हैं. प्रत्येक की क्षमता 100 यात्रियों की होगी. उन्होंने कहा कि यह ट्रेन 1,500 किलोमीटर के दायरे में यात्रा की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ समाधान है. परंपरागत ट्रेनों की तरह मैग्लेव रेल के पहिये रेल ट्रैक के संपर्क में नहीं आते हैं.

Related Articles

Back to top button