छत्तीसगढ़

सुरक्षा और वेतन में बढ़ोतरी को लेकर जूनियर डॉक्टरों की अनिश्चित कालीन हड़ताल पर,

इमरजेंसी सेवाएं हुई प्रभावित, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा मांगे जायज है

रायपुर – जूनियर डॉक्टर सुरक्षा और वेतन में बढ़ोतरी की मांग को लेकर आज से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चलें गए, डॉक्टरों की मांग पूरी नहीं होने पर आज से आपात कालीन सेवा भी बंद करने की घोषणा की, जूनियर डाक्टरों की हड़ताल से राज्य के सबसे बड़े अम्बेडकर अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधा पूरी तरह से ठप्प हो गई है. डॉक्टरों के अभाव के चलते मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया जा रहा है. इस हड़ताल से सबसे ज्यादा परेशान मरीज हो रहे हैं. बता दें कि स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग को लेकर बुधवार से जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर हैं. फिलहाल मेकाहारा में भर्ती करीब 1100 मरीज सीनियर डॉक्टर्स के भरोसे पर हैं. ओपीडी के साथ इमरजेंसी सेवायें पूरी तरह प्रभावित हुई है

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि, जूनियर डॉक्टरों की मांगे जायज है. काफी अरसे से उन्होंने मांग कर रखी थी कि उनके स्टाइपेंड में बढ़ोतरी की जाए. एम्स और छठवें वेतन आयोग के हिसाब से भी उनका स्टाइपेंड उस लेवल का नहीं है.

उन्होंने कहा कि सभी डॉक्टरों को मुख्यमंत्री से मुलाकात करनी चाहिए और अपनी मांग रखनी चाहिए वित्त विभाग में ही उनका मामला अटका है. रहा सवाल मरीजों का तो डॉक्टरों से अपील है कि उनको इस तरीके से इमरजेंसी सेवाएं प्रभावित नहीं करनी चाहिए और सीनियर डॉक्टरों को भी यह कहा गया है कि वह तमाम व्यवस्थाओं को सुचारू रखें. ताकि मरीजों का सही समय पर इलाज हो सके.

वहीं जूनियर डॉक्टरों ने कहा कि, दो दिन पहले लिखित रूप में सरकार और डीएमई को लिखित में दिया था कि मांगो को लेकर हम रूटीन सेवा बंद कर रहे है.लेकिन हमारी मांगों पर कोई संज्ञान नहीं लेने से आज से हम लोग अनिश्चितकालीन हड़ताल पर  हैं और फिर से हमने अपातकालीन सेवा बंद रखने का फैसला किया है.सरकार ने मांगो को लेकर कोई सुध नहीं ली. उन्होंने आश्वाशन जरूर दिया है लेकिन सब चीजें तो उनके हाथ में हैं.

बता दें कि स्टाइपेंड बढ़ाकर सातवां वेतनमान दिए जाने, डाक्टरों को सुरक्षा मुहैया कराने, स्वास्थ्य का बजट बढ़ाने, सीसीयू समेत ट्रामा सेंटर में 24 घंटे सुरक्षा गार्ड की तैनाती, सभी वार्डों में सीसीटीवी कैमरा, स्टाॅफ की कमी दूर करने जैसी कई मांगों को लेकर जूनियर डाक्टर आंदोलनरत हैं.

 

Related Articles

Back to top button