खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

फोन करिये और पौधा आपके घर पहुँचा दिया जाएगा

-पौधा तुंहर द्वार योजना का शुभारंभ किया विधायक श्री अरुण वोरा ने

-6 जुलाई को वन होम वन ट्री महाभियान के अंतर्गत रोपे जाएंगे पौधे

 

दुर्ग /6 जुलाई को जिले में वन होम वन ट्री महाभियान के अंतर्गत घर-घर पौधे लगाए जाएंगे। इस महाभियान में अपना योगदान देने के लिए दुर्ग वनमंडल ने विशेष पहल की है। जो भी नागरिक अपने घर में पौधा लगाना चाहेगा, उसे पौधा घर पहुँचाकर दिया। यह सेवा पूरी तरह से निःशुल्क होगी। आज इस सेवा का शुभारंभ विधायक श्री अरुण वोरा ने किया। इस दौरान दुर्ग शहर के महापौर श्री धीरज बाकलीवाल एवं डीएफओ श्री धम्मशील गणवीर भी उपस्थित थे। श्री वोरा ने कहा कि पिछले साल वन होम, वन ट्री महाभियान में दुर्ग जिले में अपूर्व उत्साह दिखा था।

सभी नागरिकों ने अपनी रुचि के मुताबिक पौधे लगाए थे और इस साल इनमें से बहुत से पौधे जीवित रहे हैं और पहले से काफी बड़े हो गए हैं। हरियाली का दायरा बढ़ाने के लिए यह योजना बहुत बड़ी है। पर्यावरण के माध्यम से हमें प्रकृति सब कुछ देती है। हमारा भी कर्तव्य है कि प्रकृति को इसका कुछ अंश लौटाएं। यह तब हो सकता है जब हम भी पौधे लगाएं और प्रकृति को सहेजने में अपनी सहभागिता दें। इस मौके पर महापौर श्री धीरज बाकलीवाल ने कहा कि पेड़-पौधों से घिरे घर बहुत खूबसूरत होते हैं। केवल एक पौधा लगाकर हम अपने घर की खूबसूरती कई गुना बढ़ा सकते हैं। पर्यावरण को सहेजने के लिए सभी नागरिकों को एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। अपने शहर को हरियाली से भरने के लिए बहुत जरूरी है कि हम वन होम वन ट्री अभियान को सफल बनाएं। डीएफओ श्री धम्मशील गणवीर ने कहा कि इसके लिए टीम गठित की गई है जो मोबाइल वैन के माध्यम से विभिन्न स्थलों तक पहुँचकर नागरिकों को पौधे देगी। इसके लिए शेड्यूल बना लिया गया है और तेजी से लोगों तक पौधे पहुँचाने का कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर लिया जाएगा।

निःशुल्क पौधे के लिए इस नंबर पर कर सकते हैं संपर्क- जिन नागरिकों को पौधा तुंहर द्वार योजना के अंतर्गत अपने घर में रोपने के लिए पौधे चाहिए

Related Articles

Back to top button