छत्तीसगढ़

प्रदेश के सभी ITIs में जल्द-से-जल्द परीक्षाएँ आयोजित करे एससीवीटी : अभाविप*

*प्रदेश के सभी ITIs में जल्द-से-जल्द परीक्षाएँ आयोजित करे एससीवीटी : अभाविप*

_0 पिछली दो बैचेस के विद्यार्थी परीक्षा के इंतजार में अपना समय व्यर्थ जाते देखने को मजबूर हैं_

*रायपुर।* अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने प्रदेश की सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं (ITIs)में SCVT द्वारा बैच 2018-19 एवं बैच 2019-20 की परीक्षाएँ जल्द-से-जल्द आयोजित किए जाने की मांग को लेकर रोजगार एवं प्रशिक्षण निदेशालय के संचालक के नाम सभी जिलों के कलेक्टर्स को आज ज्ञापन सौंपा है।
अभाविप के प्रदेश मंत्री श्री शुभम जायसवाल ने कहा कि देश में पहली बार कोविड-19 संक्रमण बढऩे के बाद से ही छत्तीसगढ़ प्रदेश की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं (ITIs)में परीक्षाएँ आयोजित नहीं की गई हैं। SCVT द्वारा पिछली दो बैचेस 2018-20 एवं 2019-21 की परीक्षाएँ अब तक नहीं ली गईं हैं, जिसके चलते जिन विद्यार्थियों ने सत्र 2018-19 में प्रवेश लिया था, वे भी परीक्षा न होने के कारण अपने समय को यूँ ही व्यर्थ जाते देखने को मजबूर है।
श्री जायसवाल ने आगे कहा कि इस दौरान विभिन्न डिग्री एवं तकनीकी विश्वविद्यालयों में परीक्षाएँ और अध्ययन-अध्यापन संचालित होते रहे हैं। ऐसे में ITIs के ये प्रशिक्षु अपने भविष्य के प्रति चिंतित हैं। उनकी चिंता स्वाभाविक भी है क्योंकि NCVT द्वारा तो सत्र 2019-20 की भी परीक्षाएँ आयोजित की जा चुकी हैं। इससे प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षु तो अपने जूनियर्स से भी पिछड़ गए हैं।
अत: परिषद् ने प्रदेश की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं (ITIs)में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं की इस समस्या के मद्देनजर SCVT के माध्यम से 2018-20 एवं 2019-21 बैचेस की परीक्षाओं का जल्द-से-जल्द आयोजन करने की मांग संचालक से की है और इस मांग के पूरे न होने पर परिषद् विद्यार्थियों के पूरे प्रान्त में आन्दोलन के लिए पूरी तरह तैयार भी है।
————-
*(यह प्रेस विज्ञप्ति प्रदेश कार्यालय मन्त्री वेदांश पाण्डेय द्वारा जारी की गई है।)*

Related Articles

Back to top button