छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

अब भिलाई नगर, भिलाई तीन और कुम्हारी स्टेशन पर भी मिलेगी मुफ्त वाई-फाई सुविधा

रायपुर रेलवे मंडल ने शुरु की तैयारी

भिलाई । दुर्ग और भिलाई पावर हाउस के बाद अब भिलाई-3, कुम्हारी और भिलाई नगर रेलवे स्टेशन पर भी मुफ्त में वाई फाई सुविधा मिलेगी। रायपुर रेल मंडल ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। वाई-फाई सुविधा का लाभ रेल यात्री एकबार में 30 मिनट तक ले सकेगा। एक एक्ससेस प्वाइंट की सुविधा हो से एक समय में केवल दो सौ लोग ही इंटरनेट चला सकेंगे।

रायपुर रेल मंडल की ओर से अब छोटे स्टेशनों पर भी मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके लिए 24 स्टेशन का चयन मंडल स्तर पर किया जा चुका है। इसमें भिलाई-3 के साथ ही कुम्हारी और भिलाई नगर स्टेशन भी शामिल है। इन तीनों ही स्टेशन में इक्का-दुक्का एक्सप्रेस ट्रेनों का ही ठहराव है। लिहाजा लोकल व पैसेंजर श्रेणी की सवारी गाडिय़ों के ही यात्रियों का इन तीनों स्टेशन में आना-जाना होता है। ट्रेनों की लेटलतीफी के दौरान मुफ्त वाई-फाई सुविधा यात्रियों के समय बिताने के लिहाज से खासा मददगार साबित हो सकेगा।

बताया जाता है कि भिलाई-3 कुम्हारी व भिलाई नगर में लगने वाली वाई-फाई सुविधा एक जीबी पीएस हाई स्पीड की रहेगी। इसमें एक एक्सेस प्वाईंट होने से दो सौ लोग एक समय में इंटरनेट का इस्तेमाल करने में सफल हो सकेंगे। इस दौरान विडियो एवं गाने डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट से अन्य जानकारियां भी प्राप्त की जा सकती है।

स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को अपने एन्ड्रायड मोबाइल फोन का इंटरनेट ब्राउजर खोलने के बाद रेलवायर डॉट सीओ डॉट इन टाइप करके क्लिक करना पड़ेगा। इस प्रक्रिया को पूरी करने पर फोन नंबर पूछा जाएगा। जिसके बाद एक ओटीपी नंबर मैसेज बाक्स पर आएगा। यही ओटीपी रेल वायर से जोडऩे का पासवर्ड होगा। पासवर्ड डालते ही वाई-फाई से कनेक्ट होने के बाद यात्री 30 मिनट तक इंटरनेट का उपयोग बिना किसी बाधा के कर सकेंगे। दुबारा सुविधा का लाभ लेने के लिए 30 मिनट का ब्रेक देना पड़ेगा।

यहां पर यह बताना भी लाजिमी होगा कि दुर्ग रेलवे स्टेशन पर पूर्व से लागू मुफ्त वाई-फाई सुविधा में 24 एक्ससेस प्वाइंट है। एक एक्सेस प्वाइंट में 200 लोगों को इंटरनेट उपयोग की सुविधा रहती है। इस लिहाज से दुर्ग में 4800 यात्री सुविधा प्राप्त करते हैं। वहीं भिलाई पावर हाउस में 18 एक्ससेस प्वाइंट के साथ 3600 लोग एक समय में मुफ्त वाई-फाई के जरिए इंटरनेट से नकेक्ट हो सकते हैं। लेकिन भिलाई-3, कुम्हारी और भिलाई नगर में केवल एकमात्र एक्सेस प्वाइंट हो से एक समय में दो सौ लोग की मुफ्त इंटरनेट सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। लोकल एवं पैसेंजर ट्रेनों के स्टापेज वाले स्टेशन होने से एक एक्सेस प्वाइंट की सुविधा को पर्याप्त माना जा रहा है।

बढ़ सकती है गैर यात्रियों की भीड़

मुफ्त वाई-फाई सुविधा लागू होने पर भिलाई-3, कुम्हारी और भिलाई नगर रेलवे स्टेशन में गैर रेल यात्रियों की भीड़ बढऩे की संभावना है। ये तीनों ही स्टेशन खुले-खुले हैं और यहां पर टीटीई की तैनाती नहीं रहती। ऐसे में कोई भी शख्स मुफ्त वाई-फाई का उपयोग कर इंटरनेट चलाने किसी भी समय इन स्टेशनों में आ सकता है। इस भीड़ में असामाजिक तत्वों के शामिल रहने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। इससे रेल यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति से निपटना रेल प्रशासन के लिए चनौतीपूर्ण रह सकता है।

Related Articles

Back to top button