खास खबरछत्तीसगढ़

जिलाधीश को पौधे गिफ्ट कर और वृक्षारोपण कर पर्यावरण दिवस जनता कांग्रेस जोगी द्वारा मनाया गया

जिलाधीश को वन ,वन्यजीव को बचाने के लिए पांच सूत्रीय मांग का ज्ञापन सौंपा गया

भू माफिया और बड़े ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य के नाम अवैध तरीके से उत्खनन कर ,पेड पौधे काटकर जंगल और पहाड़ को नुकसान पहुँचा रहे है उन पर कार्यवाही करें-सुनील केशरवानी

यदि स्थिति नही सुधरी तो आने वाली पीढ़ी जंगल वन्यजीव और पहाड़ को किताबो में ही देखेंगे और पढेंगे – सुनील केशरवानी

कवर्धा 5जून2021 – जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर जिला के सभी ब्लॉक में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत प्रमोद जोगी की स्मृति में तथा डॉ रेणु जोगी जी के सकुशल इलाज के बाद छत्तीसगढ़ वापस लौटने पर वृक्षारोपण किया गया । जिलाधीश को पर्यावरण को सुंतलित रखने और नुकसान पहुचाने वाले कारकों पर कार्यवाही के लिए ज्ञापन दिया गया। जनता कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुनील केशरवानी ने कहा कि पूरे विश्व में पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए भिन्न-भिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजन कर जागरूक किया जा रहा है हम सभी भी पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है ,भिन्न-भिन्न कार्यक्रम होने के बावजूद पृथ्वी पहले जैसे नहीं रही है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज पृथ्वी का पारिस्थितिकी तंत्र पूरी तरह बिगड़ चुका है दुनिया के 45% वन्यजीव और 12% पौधों की प्रजातियों में कमी आई है छत्तीसगढ़ के 2015 की तुलना में 2017 में जंगल का क्षेत्रफल कम हुआ है जिसमें कबीरधाम जिला भी अछूता नहीं रहा है । कबीरधाम जिला में 1 वर्ग किलोमीटर जंगल का क्षेत्रफल कम हुआ था जिसके कारण अनेक है जिसमें प्रमुख रुप से जमीन कब्जा के लिए पेड़ पौधों को काटना , पहाड़ों को काटकर अतिक्रमण करना , बड़े बड़े ठेकेदार द्वारा अवैध तरीके से मुरुम ,गिट्टी ,मिट्टी ,पत्थर का दोहन होता है । जंगल का क्षेत्र घटने से वन्यजीव भी अब कबीरधाम जिले के जंगल से विलुप्त होने के कगार में है , शिकारियों द्वारा भी लगातार वन्यजीव का शिकार किया जाता है। यदि समय रहते इन पर कड़ी से कड़ी पाबंदी नहीं होगा तो आने वाले दिनों में आने वाली पीढ़ी वन्यजीव जंगल पहाड़ को किताबों में पढ़ेंगे लिखेंगे । विश्व में सबसे बड़ी महामारी आपदा करोना आई हुई है इसका एक पर्यावरण असंतुलन भी रहा है । कवर्धा में शहर अध्यक्ष हिमाशु महोबे के नेतृत्व में वृक्षारोपण का कार्य किया गया और जिलाधीश को पेड़ गिफ्ट देकर पर्यावरण दिवस की बधाई और शुभकामनाए दिया गया । जनता कांग्रेस की मांग है कि वन्य जीव ,जंगल को बचाने के लिए विशेष ध्यान दिया जाए जिसके लिए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे इन बिन्दुवों पर कार्यवाही करने की मांग करती है । ज्ञापन देते समय शहर अध्यक्ष हिमांशु महोबे ,टिंकू जैन , गणेश पात्रे ,वसीम सिद्क्की ,आफताभ राजा ,खिलेशकांत दोहरे,मुकेश चंद्राकर ,रंजीत वर्मा ,धर्मेंद्र कश्यप सहित जनता कांग्रेसी उपस्थित थे ।
ये है मांग
1 अवैध तरीके से जंगल पहाड़ पर कब्जा करने वाले को हटाकर उक्त स्थल पर वृक्षारोपण किया जाए
2 भू माफिया ,ठेकेदार द्वारा अवैध तरीके से पेड़ पौधे काटा जाता है,ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्यो के लिए पहाड़ ,नदी से अवैध तरीके से रेत मुरुम ,पत्थर निकालकर दोहन किया जाता है जिस पर लगाम लगाया जाए
3 वन विभाग द्वारा प्रतिवर्ष लाखों पेड़ पौधे लगाकर वृक्षारोपण किया जाता है उसके बाद भी जंगल का क्षेत्रफल बढ़ने के बजाय घटता है ।
वृक्षारोपण की हर सप्ताह निगरानी की जाए और हर सप्ताह पेड़ विकसित होने की आंकड़ा लिया जाए
4 वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी अपने कार्य क्षेत्र में निवास करें और सतत मॉनिटरिंग करते रहे ।
5 जमीन कब्जा के नाम से लोग शुरुआत से ही वन विभाग की जमीन में योजना बनाकर कार्य करते रहते हैं उनके योजना को समझकर तत्काल कार्यवाही करें और ऐसे स्थल में वृक्षारोपण किया जाए ताकि जमीन को सुरक्षित किया जा सके ।
5 वन विभाग के कार्यो में पारदर्शिता लाया जाए ।

Related Articles

Back to top button