छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

मृत पशुओं के निपटान के लिए निगम सेमरिया में लगायेगी इंसीरेशन यूनिट

भिलाई। निगम क्षेत्र में मृत पशुओं के निपटान के लिए निगम प्रशासन द्वारा विशेष योजना बनाई जा रही है। इसके लिए आयुक्त एसके सुंदरानी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मृत पशुओं के उचित निपटान की व्यवस्था करने हेतु आदेशित किया है। मृत पशुओं के उचित निपटान के लिए सेमरिया में स्थल चयन किया गया है यहाँ इंसीरेशन यूनिट लगाया जाएगा जिससे मृत पशुओं को डिस्पोज किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि निगम क्षेत्र में मृत पशुओं के निराकरण के लिए बहुत सारी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। निगम क्षेत्र में प्राय: प्रतिदिन 15 से 20 पशु मृत अवस्था में पाए जाते हैं जिन्हें उठाने की व्यवस्था तो विभागीय रूप से की जाती है, परंतु इनको डिस्पोज करने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में महापौर देवेन्द्र यादव ने भी मृत पशुओं के उचित निपटान के लिए कहा था।

एजेंसी को देंगे काम

निगम आयुक्त एसके सुंदरानी ने कहा कि मृत पशुओं के निपटान के लिए अब रुचि की अभिव्यक्ति के माध्यम से डिस्पोज करने का कार्य किया जाएगा इसके लिए सेमरिया के स्थल को निर्धारित किया गया है, जिसमें इंसीरेशन मशीन की व्यवस्था की गई है जिसमें विद्युत व्यवस्था की जानी है। जो भी एजेंसी इस कार्य को करेगी वह अब मृत पशुओं को उठाने एवं मृत जानवरों का डिस्पोजल करने का कार्य करेगी एवं चमड़े आदि का विक्रय कर उससे होने वाले आए से अधिकतम राशि निगम कोष में जमा करेगी, शेष अपशिष्ट को विनिस्टिकरण व भस्मी करण करना होगा। मृत पशुओं को उठाकर ले जाने के लिए स्वयं का वाहन एवं आवश्यकतानुसार कर्मचारी रखना होगा, इसके मानिटरिंग हेतु निगम की टीम गठित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button