छत्तीसगढ़

कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों का प्रमोशन करना उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करना है – धन सिंह मरकाम Promoting students of class X is to play with their future – Dhan Singh Markam

*कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों का प्रमोशन करना उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करना है – धन सिंह मरकाम*


जिस प्रकार से छत्तीसगढ़ सरकार ने कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों का प्रमोशन किया और उन्होंने जिस प्रकार से रिजल्ट घोषित किया है उससे रिजल्ट को दी कि ऐसा लग रहा है कि यह बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है क्योंकि जो विद्यार्थी अपना नाम ठीक से लिखना नहीं जानता वह भी लगभग फर्स्ट डिवीजन से ही पास हुआ है । जिस प्रकार से कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित हुआ है उन्हें दीदी सोशल मीडिया में बहुत सारे ऐसे पोस्ट आ रहे हैं , प्रातः के कमेंट किए जा रहे हैं कि कक्षा दसवीं के बच्चों का प्रमोशन करके सरकार उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। इन पोस्ट को देखकर या कमेंट को देखकर ही आप स्वयं इस बात पर विचार विमर्श करें अगर विद्यार्थी पढ़ा ही नहीं करेगा वह अपना दिमाग का उपयोग ही नहीं करेगा तो फिर बताइए पढ़ाई का मतलब ही क्या रह जाएगा।

क्योंकि अगर बच्चे इसी प्रकार से प्रमोशन की आदि हो जाएंगे तो फिर हमारा जो बच्चा है उसका ही विकास नहीं होगा अगर बच्चे का विकास नहीं होगा तो फिर गांव का विकास नहीं होगा और गांव का विकास नहीं होगा तो फिर ब्लॉक विकास नहीं होगा! ब्लॉक का विकास नहीं होगा तो राज्य का विकास नहीं होगा राज्य का विकास नहीं होगा तो फिर जिला का विकास नहीं होगा। जिला का विकास नहीं होगा तो फिर पूरे देश का विकास नहीं होगा इस प्रकार से पूरे आने वाले पीढ़ी जो हैं उनके भविष्य को बर्बाद किया जा रहा है इसलिए इस प्रमोशन पद्धति को रोका जाए।

हां हम मानते हैं कि कोविड-19 की वजह से एग्जाम नहीं हो पाया है। लेकिन प्रमोशन जो किए हैं वह हम भी उसके पक्ष में हैं। लेकिन जिस प्रकार से रिजल्ट दिया गए हैं वह गलत है । जिस स्टूडेंट को कुछ भी नहीं आता उन्हें भी 80 प्लस परसेंट आया है। यह बहुत ही गलत हुआ है इस पर रोक लगाया जाना आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button