छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

योग दिवस की तैयारी शुरू, किया जा रहा है पूर्वाभ्यास

शुतुरमुर्ग आसन के बारे में दी गई जानकारी

दुर्ग। आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले विशाल योग दिवस की तैयारी शुरू हो गई है। अभी से इसके लिए पुर्वाभ्यास भी कई स्थानों पर कराया जाने लगा है। इसी तारतम्य में योग दिसस के आयोजन हेतु जेसीआई एवं जानविका पैलेस के संयुक्त तत्वधान में समर कैप के तहत 10 जून से 16 जून तक विशाल योग शिविर का आयोजन योग गुरु संजय चौबे द्वारा रोजाना प्रात: 06:30 बजे से नियमित रूप से कराया जा रहा है।

अभ्यास के दौरान बुधवार को योगगुरु संजय चौबे सभी साधको को शुतुरमुर्ग आसन के बारे में बताया एवं इससे होने वाले फायदे जिसमें पेट की चर्बी एवं कंधे सुडोल बनते है, इसी कड़ी में  योग शिविर में दण्डासन, वज्रासन,शशकासन,मकरासन,भुजंगासन,नौकासन,सेतुबंधासन,उत्तानपाद आसन,अधॅहलासन,पवनमुक्तासन व प्रणायाम मे मुख्यरुप से कपाल-भारती,अनुलोम-विलोम,शितली प्रणायाम व ध्यान का मंत्रोच्चार व संगीतमय आयोजन किया गया  जेसीआई के अध्यक्ष नितिन अग्रवाल ने बताया की 16  जून को योगदिवस अन्य सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर मनाया जाएगा !! आज मोटापा के लिए आसन कराये गए जिसमें आंजनेय आसन लाभयायक सिद्ध होगा साथ साथ वज्रासन, मण्डूकासन, उत्तानमण्डूसकासन, उत्तानकूर्मासन, उष्ट्रासन, चक्रासन, उत्तानपादासन, सर्वागांसन व धनुरासन, भुजंगासन, पवनमुक्तासन, कटिचक्रासन, कोणासन, उध्र्वाहस्तोहत्तातनासन और पद्मासन। इसी तारतम्य में जेसी आई के पूर्व अध्यक्ष एवं युवा उधमी अंशुल जैन ने पूछा की ऑफिस में बैठे बैठे कमर और पेट की चर्बी कैसे घटाएं , ऑफिस में लगातार कुर्सी पर बैठे रहने या अन्य किसी कारण से अब अधिकतर लोगों के पेट निकल आए हैं और कमर पर भी अच्छी-खासी चर्बी चढ़ गई है। इस चर्बी को घटाने के लिए कटि चक्रासन के अलावा तोलांगुलासन भी उत्तम है, लेकिन आप चाहे तो ये आसन भी आजमा सकते हैं- वृक्षासन, ताड़ासन, त्रिकोणासन, पादस्तासन, आंजनेय आसन और वीरभद्रासन भी कर सकते हैं। कमर दर्द : मकरासन, भुजंगासन, हलासन और अर्ध-मत्स्येन्द्रासन के अभ्यास से कमर का दर्द मिट जाता है।

शिवर में प्रमुख रूप से पूर्व अध्यक्ष अंशुल जैन, सुनील अग्रवाल, तन्मय जैन, पदम् संचेती, प्रमिला जैन, यानि कर्नावट सह योग गुरु उद्धव साहू, आर.एन.चौधरी सहित बड़ी संख्या में लोग योग शिविर का लाभ लेने पहुचं रहे है, नितिन अग्रवाल ने  योग दिवस के लिए योग अभ्यास के लिए इस  शिविर में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है।

Related Articles

Back to top button