छत्तीसगढ़

शहर के 60 सरकारी दफ्तरों में बिजली बचाने लगेंगे सोलर प्लांट

सबका संदेश न्यूज़ छत्तीसगढ़ बिलासपुर- अगले कुछ महीनों में शहर के 60 सरकारी कार्यालयों की छतों में सौर ऊर्जा से बिजली बनाने के लिए प्लांट लगाए जाएंगे। इसके लिए क्रेडा रायपुर की ओर से टेंडर किया जा रहा है। बिजली बचाने की दृष्टि से सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और क्रेडा मिलकर काम करेंगे। सोलर प्लांट रेस्को मॉडल के तहत लगाए जाएंगे। इसके लिए संबंधित विभाग या संस्था को किसी भी प्रकार का कोई खर्च वहन नहीं करना पड़ेगा।

रेस्को मॉडल के तहत लगेंगे ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट

  1. इसको लेकर स्मार्ट सिटी कार्यालय में सोमवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया,जिसमें क्रेडा के मुख्य अभियंता संजीव जैन ने जानकारी दी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के शासकीय भवनों में ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट लगाया जाना है, जिसके लिए स्मार्ट सिटी की टीम तैयारी कर रही है। कार्यशाला में बताया गया कि कैसे रेस्को मॉडल के तहत शासकीय कार्यालय भवनों की छतों में ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट लगाया जाएगा।
  2. सौर संयंत्रों से उत्पादित होने वाले बिजली का उपयोग भवनों की आवश्यकता अनुसार किया जाएगा। उपयोग होने के पश्चात शेष बची हुई बिजली को छ.ग.स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की ग्रिड में प्रवाहित किया जाएगा, ताकि उसका उपयोग हो सके। कार्यशाला में ननि के अधीक्षण अभियंता जीएस ताम्रकार, उपायुक्त खजांची कुम्हार,कार्यपालन अभियंता पीके .पंचायती,क्रेडा के अधीक्षण अभियंता. एस. गोस्वामी,एस.के.शुक्ला अनुभा अस्टकर समेत निगम,स्मार्ट सिटी और क्रेडा के अधिकारी,कर्मचारी उपस्थित रहे । 
  3. बिजली खर्च में आएगी कमी, महीने में 500 रुपए की बचत होगी 
    स्थापनाकर्ता इकाई द्वारा छ.ग.स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की वर्तमान में प्रचलित दरों से कम दरों पर बिजली उपलब्ध कराई जाएगी।जिससे बिजली में होने वाले खर्च में कमी आने की संभावना है। भरत रंगवानी ने बताया कि 100 वर्ग फुट की छत में एक किलोवाट क्षमता का सोलर प्लांट लगाया जा सकेगा। इससे हर दिन 4 यूनिट बिजली उत्पन्न हो सकेगी। 4 यूनिट बिजली से दो टन क्षमता का फ्रिज दो घंंटे तक चलाया जा सकेगा। महीने भर में 120 यूनिट बिजली उत्पादित कर करीब 500 रुपए की बचत की जा सकेगी। 
  4. क्या है रेस्को मॉडल 

    रेस्को मॉडल के तहत ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट की स्थापना निवेशकों द्वारा स्वयं पूंजी लगाकर छायामुक्त छतों पर की जाएगी। संबंधित संस्था से 25 वर्षों के लिए बिजली क्रय अनुबंध भी होगा। 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु सपर्क करे-9425569117/9993199117

Related Articles

Back to top button