छत्तीसगढ़

टीका आप कहा से,कितने समय तक ,क्या लेकर आपको जाना है जानिए पूरी खबर Where are you from the commentary, for how long, with which you have to go, know the whole news

कबीरधाम जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए आज राज्य शासन द्वारा कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप भेज दी गई है। अब तक ग्रामीण इलाकों में इस आयु वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा था, लेकिन सोमवार से शहरी क्षेत्र के हितग्राहियों को भी इसका भरपूर लाभ मिलने लगेगा। कोरोना टिकाकरण के जिला नोडल की कमान सम्हाल रहे जिला पंचायत सी ई ओ विजय दयाराम के ने इस विषय पर बताया कि इस वर्ग के लिए दूसरी खेप में जिले को 10,000 वैक्सीन प्राप्त हुई है, इसे सभी वर्गों के लिए बराबर बांटकर कवर्धा, लोहारा, बोड़ला, पंडरिया, पिपरिया व पांडातराई शहरी क्षेत्रों में मतदान बूथ की तर्ज पर केंद्र बनाकर हितग्राहियों को लाभ पहुचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि टिकाकरण केंद्र के लिए उन भवनों का चयन किया जाएगा जहाँ एपीएल, बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारियों के लिए अलग-अलग टिकाकरण कक्षो की व्यवस्था की जा सके। इसके अलावा भीड़ न हो व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके ऐसे स्थलों को प्राथमिकता से चुनने के लिए विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों को सलाह दी गई है।

👉टीका के लिए कौन से डॉक्युमेंट्स लाना अनिवार्य

टिकाकरण केंद्रों में 18 से 44 आयु वर्ग के सभी हितग्राहियों को अपना राशन कार्ड ( एपीएल, बीपीएल या अंत्योदय कार्ड) और इसके साथ कोई भी एक पहचान पत्र जैसे – मतदाता परिचय पत्र, आधार कार्ड आदि लाना अनिवार्य होगा।

👉कहा कहां लगेगा टिका, वार्ड 1 से 13 अनुसार

शहरी क्षेत्र में शासकीय स्वामी करपात्री उच्चतर माध्यमिक शाला (स्टेडियम के पास) – यहां कवर्धा शहर के वार्ड 1 से 13 तक के एपीएल, बीपीएल व अंत्योदय कार्ड धारियों के लिए टिकाकरण की व्यवस्था रखी गई है।

👉वार्ड 14 से 27 तक
शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कवर्धा( सिंग्नल चौक के पास) –

यहां कवर्धा शहरी क्षेत्र के वार्ड 14 से 27 के हितग्राहियों के लिए टिकाकरण की व्यवस्था की गई है।सभी हितग्राही सुबह 11 बजे से टिकाकरण केंद्रों में जाकर कोरोना टिका लगवाकर लाभ ले सकते हैं।

 

👉सुरक्षित है कोरोना टिकाकरण- सीएमएचओ कबीरधाम

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शैलेन्द्र कुमार मण्डल ने बताया कि कोरोना टिकाकरण पूर्ण सुरक्षित है। इससे सम्बन्धित आप किसी भी नकारात्मक दुष्प्रचार का शिकार बिलकुल भी नही बनें। जिले में अब लाखों लोगों को टिकाकरण किया जा चुका है, इनमें से किसी को भी कोरोना टिकाकरण से कोई साइड इफेक्ट नही हुआ है, बल्कि यह देखा गया है कि कोरोना टिका का दोनों डोज लेने वाले लोग यदि कोरोना की चपेट में आ रहे हैं तो बहुत माइल्ड ही समस्या के बाद दवाओं से जल्दी रिकव्हर हो रहे हैं। अतः कोरोना का टिकाकरण अवश्य कराएं।

👉किसको टिका नही लगवाना है

गर्भवतियों, 6 माह से कम समय में शिशुवतियों, हाल ही में यदि अति गम्भीर ऑपरेशन हुआ है अथवा कोरोना संक्रमित लोगों को कोरोना टिकाकरण नही कराने की सलाह दी गई है। इसके अलावा किसी भी आशंका होने पर सम्बन्धित केंद्र के चिकित्सक से संपर्क करके सलाह लिया जा सकता है।

 

 

https://kutumb.app/sabka-sandesh-news?slug=a117fd2a6d68&ref=PJYLP

Related Articles

Back to top button