Uncategorized

*आगामी एक मई से 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, बेमेतरा के जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है तैयारी*

*बेमेतरा:-* अब कोविड 19 संक्रमण को कम करने के लिए आगामी एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी टीका लगाना शुरू किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि यह टीका मुफ्त में लगाया जाएगा। फिलहाल इसके लिए आगामी 28 अप्रैल से पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक टीकाकरण के लिए सबसे पहले कोविनडाॅटजीओव्हीडाॅटइन (बवूपदण्हवअण्पद) की वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करना है। दर्ज मोबाइल नम्बर पर एक वन टाइम पासवर्ड जनरेट होगा। इस पासवर्ड को वेबसाइट पर लिखे ओटीपी बाॅक्स में लिखने के बाद वेरिफाई लिखकर आइकन पर क्लिक करना है। इससे यह वेरिफाई हो जाएगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पन्ना नजर आएगा, जहां अपनी जानकारी डालनी है और एक फोटो आइडी भी साझा करनी है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अगर पहले से शुगर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा अथवा अन्य कोई बीमारी है तो, इसकी जानकारी विस्तार से देनी होगी। जब यह जानकारी पूरी हो जाए, तो रजिस्टर लिखे आइकन पर क्लिक करना है। जैसे ही रजिस्ट्रेशन पूरा होगा, कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपना अकाउंट डिटेल नजर आएगा। इस पेज से अपनी अपाइंटमेंट डेट तय किया जा सकता है। गौरतलब है कि गत 16 जनवरी से देश, प्रदेश सहित जिले में कोविड 19 का टीका लगाने की शुरूआत की गई। एक मार्च से 60 साल से अधिक आयु वर्ग और 45 से 59 साल के को-माॅर्बिड को तथा एक अप्रैल से 45 साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button