खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी ने बढ़ाई कोविड टेस्टिंग की सुविधा प्लांट के भीतर भी प्राइमरी कॉन्टेक्ट का टेस्ट प्रारंभ

भिलाई / कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने भिलाई बिरादरी के जीवन रक्षा हेतु कोविड टेस्टिंग पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया है। जहां टेस्टिंग केन्द्रों की संख्या बढ़ाने के साथ ही संयंत्र के भीतर भी प्राइमरी कॉन्टेक्ट टेऊसिंग के तहत ओएचएस में नया टेस्टिंग केन्द्र प्रारंभ किया गया है। जिससे भिलाई शहर के साथ-साथ भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यस्थलों को भी कोरोना मुक्त बनाया जा सके। जहां संयंत्र के मुुख्य चिकित्सालय जेएलएन अस्पताल व अनुसंधान केन्द्र में कोविड संक्रमण के लक्षण पाये जाने पर टेस्टिंग की व्यवस्था की गई है। इसके तहत बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल में चेस्ट वार्ड एरिया में कोरोना टेस्टिंग की जा रही है। इसके तहत प्रतिदिन लगभग 350 लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। विदित हो कि इस टेस्टिंग हेतु कीट की व्यवस्था शासन द्वारा किया जा रहा था। अब तक मुख्य चिकित्सालय के इस टेस्टिंग सेंटर में 29,159 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है।
टेस्टिंग की सुविधा में वृद्धि  नीली कुजुर के नेतृत्व में बीएसपी के समर्पित टेस्टिंग टीम द्वारा जेएलएन अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 350 कोविड टेस्टिंग किया जा रहा है। दिनांक 19 अप्रेल, 2021 तक 29,159 कोविड टेस्टिंग किया जा चुका है। जिसमें से 15531 रैपिड एंटीजन टेस्ट, 5879 ट्रू-नॉट टेस्ट तथा 7749 आरटीपीसीआर टेस्ट किए गये। विदित हो कि टेस्टिंग किट राज्य शासन द्वारा प्रतिदिन के आधार पर उपलब्ध कराया जाता है और इसी के अनुरूप ही बीएसपी अस्पताल में टेस्टिंग की जा रही है। कॉन्टैक्ट टेऊसिंग हेतु अलग टेस्टिंग की सुविधा वर्तमान में जेएलएन अस्पताल में चेस्ट वार्ड के अतिरिक्त मनोचिकित्सा विभाग के भवन में भी कॉन्टेक्ट टेऊसिंग हेतु अलग से आरटीपीसीआर टेस्टिंग की सुविधा प्रारंभ किया गया है। यहां पर कोरोना मरीज के प्राथमिक कॉन्टेक्ट में आने वाले व्यक्तियों की टेस्टिंग की जाती है। जिससे इसके फैलाव को रोका जा सके। संयंत्र के भीतर भी कॉन्टैक्ट टेऊसिंग हेतु टेस्टिंग कोरोना के बढ़ते मामलों को गम्भीरता से लेते हुए बीएसपी प्रबंधन ने भिलाई इस्पात संयंत्र के भीतर ऑक्यूपेशनल हेल्थ सेंटर में भी कार्मिकों व अधिकारियों, जो कोरोना मरीज के प्राइमरी कॉन्टेक्ट में आये है ऐसे व्यक्तियों का 16 अप्रेल, 2021 से अलग से आरटीपीसीआर टेस्टिंग की सुविधा प्रारंभ की गई है। यह टेस्टिंग केन्द्र मेडिकल विभाग, कार्मिक विभाग तथा वक्र्स एरिया के संयुक्त प्रयास से संचालित किया जा रहा है।
इस केन्द्र में सिर्फ वे कार्मिक व अधिकारी टेस्ट करा पायेंगे, जो अन्य कोरोना पॉजीटिव मरीजों के प्राइमरी कॉन्टेक्ट में आये हैं। विदित हो कि यह टेस्टिंग आमजनों के लिए नहीं होगा। इस टेस्टिंग के लिए विभागाध्यक्ष द्वारा प्राइमरी कॉन्टेक्ट में आये कार्मिकों व अधिकारियों की समुचित जानकारी ईमेल के माध्यम से महाप्रबंधक (कार्मिक-वक्र्स) सुश्री शीजा मैथ्यु को सूचित करेंगे तथा इनके द्वारा सूची अनुशंसित कर कार्मिक विशेष को टेस्टिंग के दिनांक व समय की सूचना दी जाएगी तत्पश्चात ही कार्मिक ओएचएस पहुँचकर अपनी टेस्टिंग करवायेंगे। इस केन्द्र में प्रतिदिन 50 आरटीपीसीआर टेस्ट किए जायेंगे। संयंत्र के भीतर संचालित इस केन्द्र को महाप्रबंधक (कार्मिक-वक्र्स) सुश्री शीजा मैथ्यु के देख-रेख में टेस्टिंग टीम द्वारा सम्पन्न किया जा रहा है। इस टेस्टिंग टीम के सदस्य है- आरसीएल (एसएमएस-3) के  सुनील कुमार त्रिवेदी, स्टील स्ट्रक्चरल शॉप के  राजेश सिंह ठाकुर, टेस्टिंग विशेषज्ञ  अखिलेश महोबिया व भारत पनागर। इस हेतु पहले दिन 43 कार्मिकों ने अपना पंजीयन कराया और जिसमें 38 कामगारों ने इस सुविधा का लाभ उठाया।

Related Articles

Back to top button