खेल/Sports

विकासखण्डों के कोविड केयर सेंटरों को पुनः सक्रिय करने के निर्देश काॅटैªक्ट टेªसिंग टीम बढ़ाया जाएगा

विकासखण्डों के कोविड केयर सेंटरों को पुनः सक्रिय करने के निर्देश
काॅटैªक्ट टेªसिंग टीम बढ़ाया जाएगा

काँकेर – कलेक्टर चन्दन कुमार ने आज जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरपालिका के सीएमओ और खण्ड शिक्षा अधिकारियों की बैठक लेकर कोविड-19 के बचाव के लिए किये जा रहे उपायों की समीक्षा करते हुए विकासखण्डों में स्थित कोविड केयर सेंटरों को पुनः सक्रिय करने तथा वहां सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया है, साथ ही आॅक्सीजन के खाली सिलेण्डरों को भराने के लिए भी कहा गया। उनके द्वारा आज कोविड-19 टेस्टिंग, काॅन्टैक्ट टेªसिंग, कन्टेन्मेंट जोन, होम आईसोलेशन, आॅक्सीजन की उपलब्धता, कोविड केयर सेंटरों की स्थिति, कोविड हाॅस्पिटल में बेड की उपलब्धता, कोविड-19 कन्ट्रोल रूम की स्थापना, दवाइयों की उपलब्धता इत्यादि के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियेां को निर्देशित किया गया कि जो भी काम किये जा रहे हैं, उसे आॅनलाईन एन्ट्री किया जाना सुनिश्चित करें। कोरोना टेस्टिंग में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लेने तथा काॅन्टैक्ट टेªसिंग के लिए गठित टीम की संख्या को बढ़ाने के निर्देश सभी बीईओ को दिये गये। होम आईसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य की टैªकिंग एवं मेडिकल परामर्श के लिए जिला स्तर एवं विकासखण्ड स्तर पर कंट्रोल रूम गठित करने तथा सार्वजनिक क्षेत्र में मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्तियों को 500 रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित करने के लिए भी निर्देशित किया गया है। सभी एसडीएम को निर्देशित करते हुए कलेक्टर चन्दन कुमार ने कहा कि डाॅक्टर की पर्ची के आधार पर ही मेडिकल स्टोर्स द्वारा सर्दी, खांसी, बुखार की दवाईयों का विक्रय किया जावे।
कलेक्टर चन्दन कुमार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और डाॅ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत जिले में बनाये जा रहे आयुष्मान कार्ड की समीक्षा भी किया एवं छूटे हुए सभी पात्र व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जनपद सीईओ को निर्देशित किया गया।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, अपर कलेक्टर एस.पी. वैद्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.एल. उईके, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. सोम सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ, बीएमओ, बीईओ, सीएमओ उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button