देश दुनिया

महिला सैनिकों को मिली बड़ी राहत, मिली पुरुषों के अं‍डरव‍ियर पहनने से मुक्ति

इतिहास में पहली बार सेना में शामिल होने वाली महिलाओं को बड़ी राहत दी गई है। स्विटजरलैंड की सेना में शामिल महिला सैनिकों को अब पुरुषों का अंडरवियर नहीं पहनना होगा। इससे पहले महिला सैनिकों को पुरुषों का अंडरवियर पहनकर काम करना होता था। सरकार द्वारा ये निर्णय इसलिए लिया गया है, ताकि सेना में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाया जा सके। स्विटजरलैंड सरकार ने यह फैसला ऐसे समय पर लिया है जब वह महिला सैनिकों की भर्ती बढ़ाने पर जोर दे रही है। वर्तमान व्‍यवस्‍था में महिला सैनिकों को पहनने के लिए केवल पुरुषों के अं‍डरव‍ियर मिलते हैं

अब तक स्विजरलैण्ड

की सेना महिला सैनिकों को लूज फिटिंग वाले अं‍डरव‍ियर देती रही है। यह स्विस महिला सैनिकों के लिए काफी परेशानी भरा हो सकता है। सेना के प्रवक्‍ता ने बताया कि आने वाले बदलावों में गर्मी के मौसम में ‘शॉर्ट अंडरवियर’ और सर्दी के मौसम में ‘लंबे अंडरवियर’ शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान कपड़े महिला सैनिकों के लिए पुराने हो गए हैं। बता दें कि अभी स्विटजरलैंड की सेना में एक फीसदी महिलाएं हैं। स्विटजरलैंड ने लक्ष्य रखा है कि वह आने वाले 20 सालों में देश की सेना में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाकर 10 फीसदी कर देगा। देश की रक्षा मंत्री ने सरकार के इस कदम की सराहना की है। रक्षा मंत्री विओला अमहर्ड ने कहा कि इससे महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित होगी। साल 2004 के बाद से ही स्विटजरलैंड में महिला और पुरुष सैनिकों को एक जैसी ड्यूटी करनी पड़ती है।

 

ब्रिटिश मीडिया हाउस बीबीसी ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि स्विटजरलैंड सेना में शामिल महिला सैनिकों को अब महिलाओं का अंडरवियर पहनने की अनुमति दी गई है। स्विस आर्मी की वर्तमान व्यवस्था के मुताबिक, देश की सैन्य यूनिफॉर्म में केवल पुरुषों के कपड़े शामिल हैं। स्विस नेशनल काउंसिल के एक सदस्‍य मरिअन्‍न बिंदेर ने कहा कि सैन्य यूनिफॉर्म पुरुषों के लिए डिजाइन किए गए हैं, लेकिन अगर सेना को वास्तव में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना है तो उन्हें उपयुक्त उपाय करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, महिलाओं के कपड़ों को सेना में शामिल करने से उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा।

Related Articles

Back to top button