कोंडागांवछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में कोंडागांव रहा प्रथम, दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण राष्ट्रीय पुरस्कार से होगा सम्मान

विधायक मोहन मरकाम ने ट्वीट कर जिला पंचायत टीम को दी बधाई

कोण्डागांव। भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा 31 मार्च को विशिष्ट कार्य करने वाले पंचायतों के लिए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार एवं ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान अवार्ड की घोषणा की गई। जिसमें जिला पंचायत कोंडागांव को उत्कृष्ट कार्य हेतु वर्ष 2019-20 के लिए छत्तीसगढ़ में प्रथम स्थान प्रदान करते हुए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार (डी.डी.यू.पी.एस.पी.) 2021 प्रदान करने की घोषणा की गई।

जिला पंचायत कोण्डागांव द्वारा छत्तीसगढ़ शासन के महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा एवं बाड़ी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए पशुधन विकास हेतु गोठानों का सुचारु रुप से संचालन किया जा रहा है। जिसके द्वारा गाय, बैल, पशुओं (गरवा) का समुचित देखभाल करते हुए वर्मी कम्पोस्ट खाद भी तैयार किया जा रहा है। इन गोठानों को मल्टी-एक्टीवीटी सेन्टर के रुप में भी संचालन किया जा रहा है। जिसमें ग्रामीण महिलाओं के समूह एवं उसमें काम करने वाले लोगों को स्वरोजगार प्राप्त करा कर उन्हें आत्म निर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जिला पंचायत द्वारा मनरेगा के माध्यम से जिले में 130 नवीन तालाबों का निर्माण, वृक्षारोपण, औषधि पौधों का रोपण, बाड़ी, आजीविका संवर्धन जैसे कार्य लाॅकडाउन के अवधि में कराया गए हैं। इसी प्रकार एनआरएलएम के तहत् जिला मुख्यालय में उड़ान आजीविका केन्द्र के माध्यम से 100-125 महिला स्व-सहायता समूहों की सदस्यों को 12 गतिविधियों के माध्यम से रोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सम्पूर्ण स्वच्छता के क्षेत्र में महिला स्व-सहायता समूह तथा ग्रामीण-जनों के सहयोग से लगातार कार्य करते हुए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं ड्रेनेज सिस्टम के सुधार हेतु कार्य किया जा रहा है। जिला कोण्डागांव को ओ.डी.एफ. घोषित किया जा चुका है साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप हितग्राहियों को लाभांवित किया गया है। कुपोषण दूर करने हेतु बिहान समूहों के माध्यम से सामग्री प्रदाय कर स्कूलों तथा आंगनबाड़ियों के द्वारा लगातार प्रयास किया गया है।

इस संबंध में जिले के विधायक मोहन मरकाम ने जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम से मुलाकात कर उन्हें इस उपलब्धि की बधाई दी एवं ट्वीट कर जिला प्रशासन को कुशलतम कार्य के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी। जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम ने पंचायतों के सर्वोत्कृष्ट पुरस्कार की प्राप्ति पर सम्पूर्ण जिला पंचायत की टीम को बधाई देते हुए कहा कि इसी प्रकार सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में सम्पूर्ण प्रशासन प्रयास के द्वारा गांव-गांव तक विकास की पहुंच बनाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि जिले का सम्पूर्ण विकास सुनिश्चित किया जा सके।

इस संबंध में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने पूरी जिला पंचायत टीम को बधाई देते हुए उनके कार्यों की सराहना की साथ ही उन्होंने कहा कि जिला पंचायत ने कार्यों में दक्षता एवं पारदर्शिता लाने के लिए सराहनीय प्रयास किया है। आने वाले समय में दक्षता एवं क्षमता के विकास के लिए मनरेगा, एनआरएलएम बिहान, कौशल विकास, स्वच्छता, ओडीएफ मानकों, ग्रामीण सशक्तिकरण एवं पंचायतों के कम्प्यूटरीकरण के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। जिला पंचायत सीईओ देवनारायण कश्यप ने भी हर्ष जताते हुए समस्त टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button