छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बढते कोरोना को लेकर अब प्रशासन हुआ सख्त, लापरवाही बरतने वालों पर हो रही है जमकर कार्यवाही

भिलाई / निगम ने वसूल 34 हजार अर्थदण्ड ,एसडीएम सर्वे स्वयं खड़ा हो करवाये कार्यवाही,मैत्री बाग के अंदर भी घूस निगम की टीम ने की कार्यवाही
भिलाई। भिलाई-दुर्ग में कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिर एक बार तेज हो चुका है। हाल के दिनों में प्रतिदिन 80 से 100 संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। बावजूद इसके संक्रमण से बचाव के प्रति लोगों में संजीदगी गायब है। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क वाले चेहरे गिनती के नजर आ रहे हैं। फिजीकल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रहे है। इसको लेकर एक बार फिर प्रशासन सख्त हो गया है और कोविड के नियमों का पालन नही करने वालों और मास्क नही लगाने वालों पर जमकर कार्यवाही भिलाई नगर निगम, रिसाली निगम, भिलाई तीन चरोदा निगमों ने कलेक्टर के आदेश के बाद सख्ती दिखाते हुए बढते हुए कोरोना को देख इसमें लापरवाही बरतने वालों पर जमकर कार्यवाही शुरू कर दी। रिसाली निगम की टीम द्वारा बिना मास्क वाले लोगों पर कार्यवाही करने पर लोगो द्वारा बहस करने और टीम को खरी खोटी सुनाने की जानकारी मिलते ही एसडीएम सर्वे स्वयं मोर्चा संभालते हुए खडृे होकर वे चालानी कार्यवाही करवाये। रिसाली निगम की टीम बीएसपी के मैत्री बाग में भी घुसकर वहां भी लोगो पर चालानी कार्यवाही की। इसप्रकार रिसाली निगम ने कईयों पर कार्यवाही की तो भिलाई निगम ने कोविड के नियमों का उल्लंघन करने वालों से 34 हजार 650 रूपये जुर्माना वसूला। भिलाई निगम की अबतक की सबसे बड़ी कार्यवाही   34650 रुपए वसूला गया अर्थदंड मास्क को लेकर भिलाई निगम की अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही आज हुई है! कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने निगम प्रशासन हरसंभव प्रयासरत है। संक्रमण को फैलने से रोके जाने हेतु चेहरे पर मास्क लगाना बेहद आवश्यक है, भिलाई निगम क्षेत्र में घर से बाहर निकलने वाले सभी व्यक्तियों को मास्क लगाना अनिवार्य है। बावजूद कई व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करते हुए मास्क नहीं लगा रहे है जिससे अन्य व्यक्तियों में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ता है ऐसे लोगों के खिलाफ निगम प्रशासन सख्त कार्यवाही करने अभियान शुरू किया गया है, जिसमें मास्क नहीं पहनने वाले 350 लोगों पर अर्थदण्ड वसूला गया। निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने बिना मास्क लगाए या नाक एवं मुंह को ठीक तरीके से कवर किए बिना घर से बाहर निकलने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। नेहरू नगर क्षेत्र में बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को देखते हुए क्षेत्र में मास्क को लेकर महाअभियान चलाया गया! जोन 01 नेहरू नगर की टीम ने सुबह से सुपेला बाजार, आकाशगंगा, दक्षिण गंगोत्री में मास्क चेकिंग अभियान शुरू कर दिये थे।
निगम के सभी जोन के आयुक्त जोन के स्वास्थ्य व राजस्व विभाग की टीम ने चौक चौराहा, भीड़, भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर मास्क या अन्य कोई उपाय से चेहरे को कवर किए बिना निकलने वाले व्यक्तियों पर अर्थदंड की कार्यवाही किए। उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पॉजीटीव वाले मरीजों की आंकड़ा बढऩे लगा है, ऐसे हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग होने शासन के नियमों का पालन करना अतिआवश्यक है। निगम की टीम सार्वजनिक स्थानों पर घूम-घूम कर मास्क चेकिंग एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने कार्यवाही करेगी। निगम की टीम दूसरी पाली में शाम को रात 8 बजे तक मास्क चेकिंग अभियान चलाएगी। आज निगम के विभिन्न क्षेत्रों में सुबह से घूम घूम कर मास्क नहीं पहनने वाले 350 लोगों पर कार्यवाही करते हुए 34650 रूपए अर्थदंड वसूल किए।
मास्क नही लगाने वालों पर एसडीएम सर्वे ने खड़े होकर करवाया कार्यवाही
रिसाली। चेतावनी के बाद भी नागरिक मास्क लगाने के बजाय बहस कर रहे हंै। पब्लिक की करतूत को देख अपर कलेक्टर व रिसाली निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे स्वयं चैराहे पर खड़े होकर कार्रवाई करने लगे। मैत्री गार्डन चैक के निकट आयुक्त के निर्देश पर 23 लोागों के खिलाफ कार्रवाई की गई।
रिसाली निगम प्रशासन पिछले सप्ताह भर से बिना मास्क लगाए घुमने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। कार्रवाई से बचने कई लोग अधिकारियों से उलझ भी रहे है। इस तरह की लगातार शिकायत मिलने पर निगम आयुक्त स्वयं मैत्री गार्डन चैक पहुंचे और चालानी कार्रवाई की। शनिवार सुबह 11 बजे से 1 बजे तक चली कार्रवाई में 23 लोगों से जुर्माना वसूला गया। इस दौरान निगम की टीम मैत्री गार्डन भी पहुंची। जहां पर बिना मास्क प्रवेश करने वाले दर्जन भर से ज्यादा महिला-पुरूषों से अर्थदण्ड लिया गया। इसके अलावा अधिकारी बाजार क्षेत्र व सड़क किनारे खड़े होकर अभियान चलाया।
कार्रवाई करने बनी टीम में उप अभियंता अखिलेश गुप्ता, गोपाल सिन्हा, राजस्व निरीक्षक अनिल मेश्राम, सहायक राजस्व निरीक्षक विनोद शुक्ला, रामेश्वर निषाद व पंकज भगत शामिल थे।
मास्क दिखाकर देने लगी दलील
कार्रवाई के दौरान एक महिला पर्स से मास्क निकालकर अधिकारियों से बहस करने लगी। उसका कहना था कि उसके पास मास्क है इसलिए वह जुर्माना नहीं देगी। इस बहस को सुनकर एडीएम प्रकाश सर्वे ने महिला को समझाईश दी कि मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना वसूला जा रहा है। कार्रवाई के दौरान सीआईएसएफ के जवान निगम कर्मचारियों से बहस करने लगा। बाद में निगम आयुक्त ने जवान को जमकर फटकार लगाई।
गौरतलब रहे कि बीते सितंबर महीने में लॉकडाउन का अंतिम चरण खत्म होने के बाद एक अक्टूबर से कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पडऩे लगी थी। इस वर्ष के फरवरी महीने में प्रतिदिन जारी होने वाले प्रशासनिक आंकड़े में 50 से भी कम संक्रमित मरीज दुर्ग जिले से सामने आ रहे थे। संक्रमण की रफ्तार कम होने के साथ ही प्रशासन की अपील के बावजूद सुरक्षा के उपाय अपनाने के प्रति लोगों की लापरवाही बढ़ती गई। नतीजतन मार्च महीने में प्रतिदिन 50 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि जांच में हो रही है। बीते बुधवार को 99, गुरुवार को 84 तथा शुक्रवार को 121 लोग संक्रमित मिले हैं।  सिब्जी मंडी में मास्क जरुरी: रविफर तय हो सकती है मेहमानों की संख्या
मार्च महीने के 12 दिनों में 400 से भी ज्यादा कोरोना संक्रमितों की पहचान होने से जिला प्रशासन के कान खड़े हो गए हैं। कलेक्टर  डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे ने खतरे की आशंका को देखते हुए एक प्रशासनिक बैठक ली है। इसमें उन्होंने संकेत दिया है कि संक्रमण की रफ्तार ऐसे ही बनी रहेगी तो फिर एक बार शादी, विवाह सहित अन्य आयोजनों में मेहमाानों की सीमा तय करते हुए अनुमति की बाध्यता लागू कर दी जाएगी। वहीं सार्वजनिक स्थानों में बिना मास्क पहने नजर आने वालों के खिलाफ चालानी कार्यवाही तेज करने का भी निर्देश कलेक्टर ने निकायों को दिया है।
आकाशगंगा थोक सब्जी विक्रेता संघ के अध्यक्ष रवि जॉन सिंह ने मंडी परिसर में मास्क की अनिवार्यता लागू कर दी है। प्रशासनिक आदेश का हवाला देते हुए रवि जॉन सिंह ने मंडी के सभी व्यापारी, आने वाले किसान, ग्राहकों सहित हमाल, रेजा और वाहन चालकों से मास्क का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस पहले से अधिक घातक रूप में फैल रहा है। इसलिए स्वयं और परिवार को इसके संक्रमण से सुरक्षित रखने मंडी परिसर में आने वाला हर शख्स मास्क पहने और फिजीकल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करें।

Related Articles

Back to top button