छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

मॉर्निंग विजिट के दौरान मोबाइल मेडिकल यूनिट का जोन आयुक्त ने किया निरीक्षण, Zone Commissioner inspects the mobile medical unit during the morning visit

शिविर में स्वयं अपना स्वास्थ्य परीक्षण करा दूसरों को स्वास्थ्य के प्रति कर रहे हैं प्रेरित
अब दवाइयां मिलेगी पर्ची मेंए दवाइयों को रखने में होगी सुविधा
भिलाई / मॉर्निंग विजिट के दौरान जोन आयुक्त अपने.अपने क्षेत्रों का प्रतिदिन निरीक्षण कर रहे हैं! इस दौरान वे अपने क्षेत्रों में लगने वाले मोबाइल मेडिकल यूनिट के स्वास्थ्य शिविर पहुंच रहे हैं! स्वास्थ्य शिविर में स्वयं अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर तथा बीपी चेक कराकर अन्य लोगों को भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रहे हैं! ताकि अधिक से अधिक लोग आकर स्वास्थ्य शिविर में मुफ्त इलाज एवं दवाई का लाभ ले सके! आज मॉर्निंग विजिट में जोन आयुक्त प्रीति सिंह वार्ड 21 सुंदर नगर गुरुद्वारा के पास लगे हुए स्वास्थ्य शिविर में पहुंची! वहां उन्होंने आने वाले मरीजों की संख्याए वार्ड क्षेत्र में व्यापक प्रचार.प्रसारए चिकित्सकों की उपस्थिति तथा दवाइयों का स्टाक की जानकारी ली! मजदूर पंजीयन कार्ड बनाने आए हुए आवेदन की स्थिति का जायजा लिया! उल्लेखनीय है कि मॉर्निंग विजिट में प्रतिदिन निगम के अधिकारीए कलेक्टर एवं प्रशासक डॉण् सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे एवं निगम आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर अपने.अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे हैं! इस दौरान नियमित रूप से मोबाइल मेडिकल यूनिट के स्वास्थ्य शिविर पहुंचकर निरीक्षण कर रहे हैं । 21450 लोग अब तक करा चुके हैं इलाज मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से प्रतिदिन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन निगम क्षेत्र में किया जा रहा है! इस शिविर में अब तक 21450 लोग अपना स्वास्थ्य परीक्षण एवं इलाज करा चुके हैं! जिसमें से 19927 मरीजों को निरूशुल्क दवाई का वितरण किया गया है तथा 5372 मरीजों ने शिविर में लैब टेस्ट करवाया है ।
अब दवाइयां मिलेगी पर्ची में दवाइयों को रखने में होगी सुविधा नगर पालिक निगम भिलाई के अधिकारीए निगमायुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशन में मोबाइल मेडिकल यूनिट के स्वास्थ्य शिविर के बेहतर क्रियान्वयन के लिए नित्य नए प्रयास कर रहे है! किसी विशेष दिवस पर स्वास्थ्य शिविर के आयोजन के साथ ही लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है! अब भिलाई निगम क्षेत्र में लगने वाले मोबाइल मेडिकल यूनिट के स्वास्थ्य शिविर में दवाइयों को पर्ची में दी जाएगी! जिसकी शुरुआत हो चुकी है! पर्ची के एक कॉलम में दवाइयों का नाम तथा दूसरे कॉलम में दवाइयां लेने का समय चिकित्सकों द्वारा लिखा जा रहा है! उल्लेखनीय है कि मरीजों को दवाइयों को ले जाने में भी परेशानियां होती थी तथा दवाइयों के सेवन के लिए पृथक से दिए गए पर्ची में इसके सेवन का उल्लेख किया जाता था! अब ऐसी पर्ची तैयार की गई हैए जिसमें दवाइयों को आसानी से रखा जा सकता है और इसी पर्ची में दवाइयों के नाम और सेवन का भी उल्लेख रहेगा! इससे मरीजों को दवाई का सेवन करने एवं दवाइयों को ले जाने में आसानी होगी ।

Related Articles

Back to top button