छत्तीसगढ़

कोंडागांव: पैदल गस्त सर्चिंग करते घोर नक्सल प्रभावित ग्राम कुएमारी पहुंचे एसपी व कमांडेंट

कोंडागांव । ज़िले के ग्राम कुएमारी, थाना धनोरा क्षेत्र के सुदूर पहाड़ी अंचल में कांकेर और कोंडागांव जिले के सरहदी इलाके में स्थित है, जो हमेशा से नक्सल प्रभावित रहा है वहाँ की नक्सल गतिविधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से रविवार दिनांक 21 फरवरी को जिला कोंडागांव एसपी सिद्धार्थ तिवारी और कमांडेंट आईटीबीपी 29वी वाहिनी समर बहादुर सिंह के नेतृत्व में जिला बल और आईटीबीपी जवानों की संयुक्त टीम जंगल व पहाड़ों के रास्ते पैदल गस्त सर्चिंग करते गांव में शिविक एक्शन कार्यक्रम हेतु पहुंची। गांव के रहवासियों ने भी सुरक्षा बलों का स्वागत करते हुए भारी संख्या में उनसे मुलाकात हेतु उपस्थिति दर्ज कराई ।

एसपी सिद्धार्थ तिवारी और कमांडेंट 29 वी बटालियन आईटीबीपी समर बहादुर ने कुएमारी के ग्रामीणों से चौपाल लगाकर चर्चा की जिसमे उन्होंने सभी का हाल जाना, उनकी आवश्यकता और जरूरतों का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने गांव वालों से नक्सलवाद के उन्मूलन हेतु सहयोग देने व शासन की योजनाओं से जुड़कर समाज की मुख्य धारा में जुड़ने की अपील की। अधिकारियों ने गांव के ऐसे युवाओं जो पुलिस व आर्मी भर्ती हेतु प्रशिक्षण प्राप्त करने की चाह रखते हो उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था धनोरा कैम्प में उपलब्ध कराने का वायदा भी किया। जिसके बाद उन्होंने गांव के जरूरतमंद व्यक्तियों को कपड़े वितरित किये, बच्चों और युवाओं को खेल सामग्रियां बांटी। इस दौरान एसपी व उनके जवानों ने गांव के युवाओं के साथ उत्साहवर्धन हेतु वॉलीबाल का मैच भी खेला। जिले के आला अधिकारियों को अपने बीच सहजता से पाकर ग्रामीणों ने भी खुलकर अपने दिल की बात रखी और उनके इस अंदाज से आम रहवासियों से घुलने मिलने के प्रयास की सराहना की।

इस अभियान में आईटीबीपी के डॉक्टर राहुल रावत भी साथ रहे जिन्होंने मौके पर ग्रामीणों की आम मेडिकल समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किया तथा आवश्यकता अनुसार सामान्य दवाइयां वितरित की तथा ग्रामीणों को बदलते मौसम में स्वस्थ रहने के लिए नुस्खों के बारे में भी बताया। इस पूरे अभियान में आईटीबीपी के धनोरा कैम्प प्रभारी ललित कुमार, थाना प्रभारी धनोरा निरीक्षक रोहित बंजारे और निरीक्षक देवेंद्र दर्रो भी सक्रिय भूमिका में साथ रहे ।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button