देश दुनिया

तीन लेयर के लिफाफे में बंद रहेगा सीबीएसई प्रश्न पत्र

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र का अलग-अलग लिफाफा तैयार किया है। परीक्षा कक्ष में जितने परीक्षार्थी होंगे, उसी के अनुसार प्रश्न पत्र की संख्या का लिफाफा तैयार किया जायेगा। कोरोना के कारण इस बार परीक्षा कक्ष में 12 से 24 परीक्षार्थी बैठाए जाएंगे।

ज्ञात हो कि अभी तक 24 प्रश्न पत्र का बंडल तैयार किया जाता था। जिन स्कूलों में बड़े कक्षा या हॉल हैं, वहां पर 24 परीक्षार्थियों को बैठाया जायेगा। स्कूलों को प्रश्न पत्र के बंडल की जानकारी बोर्ड को देनी है। उसी के अनुसार प्रश्न पत्र स्कूलों को भेजे जाएंगे। ऑनलाइन होगी ट्रैकिंग: बोर्ड सूत्रों की मानें तो प्रश्न पत्र की ट्रैकिंग परीक्षा शुरू होने तक की जाएगी। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले प्राचार्य द्वारा प्रश्न पत्र का लिफाफा खोला जायेगा। बैंक से प्रश्न पत्र लाने की जिम्मेवारी केंद्राधीक्षक की होगी। इसके लिए सभी केंद्राधीक्षक को एक कोड नंबर दिया जायेगा।

तीन लेयर के लिफाफे में बंद रहेगा प्रश्न पत्र 
प्रश्न पत्र लीक होने की अफवाहें इस बार दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में नहीं हो पायेगा, क्योंकि सीबीएसई ने इस बार प्रश्न पत्र की सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किये हैं। सीबीएसई दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र को तीन लिफाफे में बंद किया जायेगा। बोर्ड से ही इसे तैयार कर भेजा जायेगा। लिफाफे का एक लेयर प्राचार्य के सामने खोला जायेगा। प्राचार्य द्वारा लिफाफे खोलने के बाद वीक्षक लिफाफे को लेकर परीक्षा हॉल में जायेंगे। इसके बाद लिफाफे का अंतिम लेयर परीक्षार्थी के सामने खोला जायेगा।

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा, ‘प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाहें कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा उड़ाई जाती है। प्रश्न पत्र को लेकर इस बार और कड़ाई रहेगी। प्रश्न पत्र की कोडिंग से ट्रैकिंग की जायेगी। परीक्षार्थी के सामने प्रश्न पत्र खोला जायेगा।’

Related Articles

Back to top button