छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

त्यौहार में अस्थाई दुकान लगाने की छूट का दुकानदार उठा रहे हैं गलत फायदा

अब पार्किंग वाली जगह से नहीं हट रहे है यहां व्यवसाय करने लोग

भिलाई। नगर निगम ने त्यौहारों के दौरान थोड़ा दुकान लगाने की छूट क्या दी कि अब ये गले का फंास बनता जा रहे है। त्यौहार खत्म होने के बाद भी अब ये दुकानदार यहां से हटने का नाम नही ले रहे है। त्योहार के दौरान अस्थायी तौर पर व्यवसाय करने की मिली छूट अब अवैध कब्जे में तब्दील होती दिख रही है। दुकान सजाने वाले निगम द्वारा चिन्हित पार्किंग वाली जगह से त्योहार खत्म हो जाने के बाद भी हटने का नाम नहीं ले रहे हैं। जिससे भिलाई-3 के मेन मार्केट में व्यवस्था बिगडऩे लगी है। आम नागरिकों सहित स्थायी व्यवसायियों को नगर निगम के दो साल पहले जैसी अतिक्रमण के खिलाफ अंजाम दी गई कार्यवाही का इंतजार है।

भिलाई-3 के बाजार में दुपहिया वाहन पार्किंग को लेकर फिर से दिक्कत बढऩे लगी है। इसके लिए पार्किंग के जगह पर त्योहार के दौरान दुकान सजाने वालों को जिम्मेदार माना जा रहा है। दीपावली का त्योहार खत्म हो जाने के बावजूद अस्थायी तौर पर दुकान सजाने वाले टस से मस नहीं हो रहे हैं। इससे बाजार आने वालों के समक्ष अपने सायकल व मोटर साइकिल को खड़ी करने की समस्या उत्पन्न हो गई है। मजबूरन लोगों को सब्जी आदि की खरीदी के दौरान वाहन लेकर पसरे के दहलीज तक जाना पड़ रहा है। इससे व्यवस्था में प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

भिलाई-चरोदा नगर निगम ने दो साल पहले बाजार के दुर्गा मंच के पास व्यवसायियों के अवैध कब्जे को दमदारी के साथ हटाकर खाली हुई जगह को पार्किंग स्थल चिन्हित किया था। पार्किंग बन जाने से समीप ही स्थित चंदूलाल चंद्राकर सब्जी मार्केट सहित संपूर्ण बाजार में फैले दुकानों में खरीददारी के लिए आने वालों को बरसों पुरानी दिक्कत दूर हो गई थी। अब नगर निगम से दो साल पहले जैसी कार्यवाही किए जाने की जरुरत महसूस की जा रही है।

गौरतलब रहे कि भिलाई-3 का बाजार नगर निगम क्षेत्र में सबसे बड़ा है। न केवल शहर बल्कि आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के भी काफी लोग यहां खरीददारी के सिलसिले में आते हैं। पार्किंग की जगह पर अवैध कब्जा हो जाने से खरीदी के लिए आने वालों को सड़क पर ही अपने वाहन खड़ी करने की मजबूरी बनी हुई है। इससे सड़कों पर यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है। खासकर शाम के वक्त बाजार में भीड़ के साथ ही व्यवस्था का अस्त व्यस्त हो जाना ग्राहकों और दुकानदारों के नाक में दम किए हुए हैं।

Related Articles

Back to top button