कवर्धाछत्तीसगढ़

कलेक्टर ने बोड़ला के सुदूर वनांचल ग्राम सुकझर और दलदली में संचालित आंगनबाड़ी, स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और छात्रावास का औचक निरीक्षण किया The Collector made a surprise inspection of Anganwadi, School, Primary Health Center and Hostel operated in the remote Vananchal village of Bodla, Sukjhar and Swampy.

सबका संदेश न्यूज

कवर्धा, 07 जुलाई 2022। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज गुरूवार को जिले के आदिवासी-बैगा बाहूल बोडला विकासखण्ड के सूदूर एवं दूर्गम पहाड़ियों के उपर बसे बैगा बाहूल ग्राम दलदली और सुझकर का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने ग्राम सुकझर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर का अवलोकन किया और शिविर में उपचार कराने आए बैगा-आदिवासी ग्रामीणों से चर्चा कर उनका हाल-चाल जाना। ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कलेक्टर ने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजना, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, सार्वभौम पीडीएस, निराश्रित एवं अन्य पेंशन योजना सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं और कार्यक्रमों की क्रियान्वयन की आवश्यक जानकारी ली। वनांचल ग्राम के निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुजॉय मुखर्जी, जनपद सीईओ श्री मनीष भारती व विकासखण्ड स्तरीय अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री महोबे ने सुकझर में सचांलित आंगनबाड़ी केन्द्र, प्राथमिक स्कूल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने आंगनबाड़ी केन्द्र में दर्ज बच्चों की संख्या की पूरी जानकारी ली और मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत बच्चों और गर्भवती व शिशुवती माताओं को मिलने वाली लाभ, रेडी-टू-ईट वितरण, नियमित स्वास्थ्य परीक्षण एवं टीकाकरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने ग्राम दलदली में सचांलित हाईस्कूल और प्री-मैटिक छात्रावास का भी औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने हाईस्कूल के कक्षा नवमीं और दसवीं कक्षा के छात्रों से चर्चा करते हुए वहां के अध्यापन कार्यों और शिक्षकों की उपस्थित की पूरी जानकारी ली। उन्होने स्कूल में विज्ञान विषय लेकर पढाई करने वाले इच्छूक बच्चों की भी जानकारी ली। आदिवासी प्री-मैटिक छात्रावास का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने वहां के अधीक्षक को छात्रावास की विशेष साफ-सफाई ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने दलदली मे संचालित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण कर सेन्टर की ओपीडी संख्या और वहां उपलब्ध जैनरिक दवाओं की पूरी जानकारी ली। कलेक्टर ने हेल्थ एण्ड वैलसेस सेंटर के चिकित्सकों और स्टॉफ़ से चर्चा करते हुए कहा कि बरसात के दिनों में मौसमी और जलजनित बीमारियों की आंशका अधिक रहती है, इसलिए वनांचल क्षेत्रों में अलर्ट रहने की आवश्यकता है।

 

Related Articles

Back to top button