सभी यूजर्स को पेमेंट सर्विस देने के लिए व्हाट्सऐप ने आरबीआई से मांगी अनुमति, अभी 10 लाख लोग कर रहे हैं टेस्टिंग

व्हाट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई बेस्ड पेमेंट सर्विस शुरू करने की तैयारी कर रही है, लेकिन अभी तक इसे सरकार की तरफ से मंजूरी नहीं मिली है। अब व्हाट्सऐप के सीईओ क्रिस डेनियल ने आरबीआई को औपचारिक पत्र लिखकर इस सर्विस को सभी यूजर्स के लिए शुरू करने के लिए अनुमति मांगी है।

पिछले कई महीनों से व्हाट्ऐप पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग करीब 10 लाख यूजर्स पर कर रही है और इसे सभी यूजर्स के लिए इसी साल मई में लॉन्च करने वाला था, लेकिन सरकार की तरफ से मंजूरी नहीं मिलने पर इसे टाल दिया गया।

व्हाट्सऐप के सीईओ ने क्या कहा?

  • आरबीआई को लिखे इस पत्र में व्हाट्सऐप सीईओ क्रिस डेनियल ने आरबीआई से सभी यूजर्स के लिए पेमेंट सर्विस तुरंत शुरू करने की अनुमति मांगी है।
  • डेनियल ने लिखा कि भीम यूपीआई बेस्ट पेमेंट सर्विस को व्हाट्सऐप के 20 करोड़ यूजर्स के लिए शुरू किया जाए। इसके साथ उन्होंने ये भी लिखा कि पेमेंट सर्विस में साझेदार बैंकों ने भी औपचारिक अनुमति के लिए पत्र लिखा है।

एनपीसीआई से मिल चुकी है मंजूरी : 

  • व्हाट्सऐप को यूपीआई बेस्ड पेमेंट सर्विस देने के लिए बैंकों के साथ टाई-अप करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।
  • इसके लिए जून में ही व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया था। जिसके मुताबिक, ट्रांजेक्शन नंबर का दिन और समय की जानकारी व्हाट्सऐप कलेक्ट करेगा।

सरकार की तरफ से क्यों नहीं मिली मंजूरी?

  • इसी साल मार्च में कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल सामने आने के बाद डेटा लोकलाइजेशन को लेकर सरकार सख्त हो गई थी। सरकार ने व्हाट्सऐप से पूछा था कि वो यूजर्स का डेटा कैसे स्टोर करेगी और कैसे उसका इस्तेमाल किया जाएगा?
  • इसके साथ ही सरकार ने ये भी कहा था कि भारतीय यूजर्स का डेटा भारत में ही स्टोर होना चाहिए। हालांकि, इस बात को व्हाट्सऐप की तरफ से मान लिया गया है लेकिन भारत में व्हाट्सऐप ने अभी तक अपना ऑफिस सेटअप नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *