संयंत्र बिरादरी ने डॉ आम्बेडकर को अर्पित किए श्रद्धासुमन

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के औद्योगिक संबंध विभाग, ठेका श्रमिक प्रकोष्ठ एवं बीएसपी एसी/एसटी कर्मचारी एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में डॉ आम्बेडकर भवन, सेक्टर-6 में 14 अप्रैलको विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाज सुधारक एवं भारत के संविधान निर्माता डॉ बाबा साहेब भीम राव आम्बेडकर की जयंती के अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया।

 

बीएसपी के कार्यकारी मुख्य कार्यपालक अधिकारी पी के दाश ने इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में गरिमामयी उपस्थिति प्रदान की। इस कार्यक्रम में कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) श्री एस के खैरूल बसर, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) के के सिंह, महाप्रबंधक नगर प्रशासन पी के घोष, उप महाप्रबंधक प्रभारी कार्मिक एस के साहू एवं बीएसपी एसी/एसटी कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सुनील कुमार रामटेके विशेष अतिथि थे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री पी के दाश ने कहा कि डॉ आम्बेडकर एक महान व्यक्तित्व, विद्वान, दूरदर्शी कौशल और कानूनविद् थे, जिन्हें भारतीय संविधान के निर्माता के रूप में जाना जाता है। उन्होंने राजनीतिक और नागरिक अधिकारों के साथ-साथ देश में अस्पृश्यों के सामाजिक आजादी के बारे में जागरूकता फैलाने, छुआछूत व जाति व्यवस्था को समाप्त करने में अपना योगदान दिया।

इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे के के सिंह ने स्वागत सम्बोधन करते हुए कहा कि हमें डॉ आम्बेडकर के जीवन शैली का अनुसरण करते हुए उनके सपनों को साकार करना है जिससे देश में निष्पक्ष और भेदभाव रहित वातावरण का निर्माण हो।

इसके अलावा एसोसिएशन के महासचिव कोमल प्रसाद ने संस्था का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। वहीं बीएसपी एसी/एसटी कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सुनील रामटेके ने डॉ आम्बेडकर के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला।

इस मौके पर ईएमएमएस, सेक्टर-2 की कक्षा-7वीं की छात्रा कु. सौम्या यादव एवं जीएचएसएस, सेक्टर-11 की कक्षा-10वीं की छात्रा कु. आसमा बेगम ने डॉ आम्बेडकर की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए भाषण दिया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि ने बीएसपी एससी/एसटी एम्पलाइज एसोसिएशन की स्मारिका का विमोचन किया। समारोह में मुख्य अतिथि श्री दाश ने एससी/एसटी वर्ग के मेधावी छात्र-छात्राओं जिसमें शामिल एसएसएस, सेक्टर-10 की कक्षा-12 वीं की कु. प्राची अहिरवार एवं कु. जया पेंकरा; कक्षा-10 वीं की कु. स्वाति मेश्राम एवं प्रणय कुमार पराटे को सम्मानित किया। वहीं भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये गये। इसके तहत भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं में ईएमएमएस, सेक्टर-2 की कक्षा-7वीं की कु. सौम्या यादव को प्रथम, ईएमएमएस, सेक्टर-6 की कक्षा-7वीं की कु. तनवीर अफशान को द्वितीय एवं ईएमएमएस, सेक्टर-7 की कक्षा-7वीं के संकल्प वैद्य को तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया।

इसी प्रकार निबंध प्रतियोगिता में जीएचएसएस, सेक्टर-11 की कक्षा-10वीं की कु. आसमा बेगम को प्रथम, भिलाई विद्यालय, सेक्टर-2 की कक्षा 10वीं की कु. अफसाना शेख को द्वितीय एवं ईएमएमएस, मरौदा सेक्टर की कक्षा-7वीं की कु. वेदिका मेश्राम को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत् उप महाप्रबंधक (इन्स्ट्रूमेंटेशन) श्री संत कुमार केसकर एवं श्री बहादुर जैसवारा को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।  इस अवसर पर संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों सहित एससी/एसटी एसोसिएशन के पदाधिकारीगण, शिक्षा विभाग के सदस्य एवं विद्यार्थीगण बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *