भारत के इस क्रिकेटर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

क्रिकेट जगत से बड़ी खबर है गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। गौतम गंभीर सोशल साइट ट्विटर और फेसबकुक पर अपने संन्यास का ऐलान किया है। गौतम गंभीर ने ट्वीट किया है कि सबसे मुश्किल फैसले भारी दिल से लिए जाते हैं, आज भारी मन से मैं वो ऐलान कर रहा हूं जिससे मैं पूरी जिंदगी डरता रहा हूं। 37 साल के हो चुके गौतम गंभीर ने अपने ट्विटर हैंडर पर पोस्ट के जरिए अपने संन्यास का ऐलान किया। गंभीर ने कहा अपने देश के लिए 15 साल से भी अधिक समय  तक क्रिकेट खेलने के बाद मैं इस खूबसूरत खेल से अलविदा कहना चाहता हूं।

गौतरलब है कि गौतम गंभीर भारतीय टीम के लिए सफल सलामी बल्लेबाज रहे हैं, और लगातार टीम इंडिया के लिए कई शानदार और यादगार पारियां खेली हैं, टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत करते हुए गौतम गंभीर ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं, तो वहीं सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी ने भी कई यादगार साझेदारियां की हैं जो आज भी इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं। गौतम गंभीर आईपीएल में भी सफल खिलाड़ी रहे हैं, और सफल कप्तान भी साबित हुए हैं अपनी कप्तानी में गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइटराइडर्स को कई ट्रॉफी भी जितवाई है। साथ ही वर्ल्ड कप 2011 में टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में गौतम गंभीर ने अहम रोल अदा किया था, गौतम गंभीर ने वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में शानदार पारी खेली थी।

गौतम गंभीर का क्रिकेट करियर

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया से 58 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए हैं जिसमें 9 शतक और 22 अर्धशतक लगाए हैं।तो वहीं 147 वनडे मैच में 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए हैं जिसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक लगाए हैं। 37 टी-20 मैच भी टीम इंडिया से खेले हैं जिसमें 27.41 की औसत से 932 रन बनाए हैं जिसमें 7 अर्धशतक लगाए हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *