आज से शीतलहर फिर देगी दस्तक, तापमान में होगी बड़ी गिरावट

 

 

सबका संदेस न्यूज़ लखनऊ-पश्चिमी विक्षोभ से वेस्ट यूपी के कई जिलों में मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहे और रुक-रुककर बारिश होती रही। वहीं, लखनऊ के आसपास जिलों में मंगलवार को भी बारिश की आशंका जताई थी लेकिन दिन में धूप निकली। बावजूद इसके नमी की वजह से तापमान ऊपर चढ़ा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से हवा में नमी बढ़ी है। बुधवार को गरज चमक के साथ बौछार पड़ने का पूर्वानुमान है।

आज से मौसम साफ रहेगा और कल सुबह के वक्त कुछ घंटे घना कोहरा छाने के आसार हैं। घना कोहरा तीन दिनों तक पड़ने का पूर्वानुमान है। हालांकि आज भी कुछ जिलों पर छुटपुट बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन यह बहुत लंबे समय तक नहीं चलेगी। आज शाम से मैदानों में शीतलहर फिर से दस्तक देगी। इससे रात के तापमान में बड़ी गिरावट होगी, जबकि दिन में सर्दी का असर बढ़ेगा।

स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक डॉ. नौशाद खान ने बताया कि पहले 29 जनवरी को ही बारिश की उम्मीद थी, अब इसमें 30 जनवरी भी जुड़ गई है। दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से यूपी के मध्य क्षेत्र में हवा के कम दबाव का असर बढ़ रहा है। इसी से बारिश की संभावना बढ़ी है। अगले एक सप्ताह में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आ सकती है। 

कोहरे से होगा फरवरी का आगाज
फरवरी महीने के पहले सप्ताह में कोहरा अधिक पड़ने की संभावना है। सीएसए में स्थापित मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले महीने की शुरुआत में तीन दिनों तक अधिक कोहरा पड़ सकता है। उसके बाद मौसम खुलने की उम्मीद है।

हवा का रुख बदलने से कम हुई ठंड
हवा का रुख बदलने से लखनऊ में ठंड का असर मामूली रूप से कम हुआ। सर्दी से बचने के लिए स्वेटर, जैकट पहनकर निकलने वालों को धूप तीखी लगी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार यह बदलाव अस्थायी है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से हवा में नमी बढ़ी है। बुधवार को गरज चमक के साथ बौछार पड़ने का पूर्वानुमान है। लखनऊ में बुधवार को अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

मेरठ में दिनभर होती रही बारिश
मेरठ में पश्चिमी विक्षोभ से सोमवार शाम शुरू हुई बारिश मंगलवार को दिनभर जारी रही। दिन में रुक-रुककर बादल बरसते रहे। कभी धूप निकली तो कभी घिरकर आए बादल बरसे। मंगलवार को मेरठ में दिन का तापमान 18.2 और रात का 10.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। सोमवार के सापेक्ष दिन का तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस गिर गया, जबकि रात का पारा 2.6 डिग्री सेल्सियस बढ़ा। दिन का तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम बना हुआ है, जबकि रात का तीन डिग्री सेल्सियस अधिक। मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक मेरठ में पांच मिमी बारिश हुई, जबकि शाम 5.30 बजे तक 1.8 मिमी बारिश। बीते 24 घंटे में 6.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई।

 

 

 

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *