राज्य सूचना आयुक्त श्री पवार ने मतदाता दिवस पर अधिकारी- कर्मचारियों को दिलाई शपथ

राज्य सूचना आयुक्त श्री पवार ने मतदाता दिवस पर अधिकारी- कर्मचारियों को दिलाई शपथ

रायपुर,सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़- भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। मतदाता दिवस के अवसर पर राज्य सूचना आयुक्त श्री मोहन राव पवार ने आयोग के सभी अधिकारी और कर्मचारियों को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए मतदान करने की शपथ दिलाई ।
श्री पवार ने कहा कि भारत में जितने भी चुनाव होते हैं, उनको निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी ‘भारत निर्वाचन आयोग’ की होती है। ‘भारत निर्वाचन आयोग’ का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से एक दिन पहले 25 जनवरी, 1950 को हुआ था। क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बनने वाला था और भारत में लोकतान्त्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था, इसलिए 25 जनवरी, 1950 को ‘भारत निर्वाचन आयोग’ का गठन हुआ है। उन्होंने कहा कि यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है, इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है।
श्री पवार ने शपथ दिलाते हुए कहा कि ”हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे’’।
इस अवसर पर राज्य सूचना आयोग के अवसर सचिव श्रीमती आभा तिवारी, संयुक्त संचालक श्री धनंजय, स्टाफ आफिसर्स श्री एम कल्याणी, श्री अशोक तिवारी, श्री ए के सिंह सहित आयोग के अधिकारी और कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे ।

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed