जिले की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद समयपूर्व लक्ष्य किया हासिल मिशन इंद्रधनुष के द्वितीय चरण का लक्ष्य हुआ पूरा

जिले की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद समयपूर्व लक्ष्य किया हासिल
मिशन इंद्रधनुष के द्वितीय चरण का लक्ष्य हुआ पूरा
 नारायणपपुर सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़- जिले के दुर्गम क्षेत्र और विषम भौगोलिक परिस्थितियों, लोगांे में जागरूकता का अभाव के कारण कई बच्चे और गर्भवती महिलाएं टीकाकरण से वंचित रह गई थीं। इन बच्चों और गर्भवती महिलाओं का मिशन इंद्रधनुष के तहत दिसम्बर से मार्च तक प्रतिमाह टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला नदी-नाले पारकर और ओरछा क्षेत्र जंहा आवागमन के साधन नहीं होने के कारण कई किलोमीटर तक दुर्गम मार्गों में पैदल चलकर गांवों में पहुंचकर बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस बार कई ऐसे गांवों में टीकाकरण का कार्य किया गया, जहां पहले कभी टीकाकरण नहीं किया गया था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूर-दराज के इन गांवों में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया और दवाईयां भी दी गई। 
मिशन इंद्रधनुष विशेष टीकाकरण अभियान का द्वित्तीय चरण 6 जनवरी से 16 जनवरी तक संचालित होना था, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लक्ष्य को समयपूर्व ही हासिल कर लिया। इस दौरान शून्य से 02 वर्ष आयु तक के 20 बच्चों तथा 14 गर्भवती महिलाओं को विशेष अभियान संचालित कर टीकाकरण किया गया। 
कलेक्टर श्री पदुम सिंह एल्मा ने समयपूर्व लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों और मैदानी कर्मचारियों को बधाई दी है।  साथ ही उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्तओं तथा मितानिन के सहयोग की भी सराहना की। टीकाकरण अभियान को गति देने और कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूट ना जाए इसके कलेक्टर श्री एल्मा ने समय सीमा की साप्ताहिक बैठक तथा प्रत्येक शनिवार को स्वास्थ विभाग एवं महिला एवं बल विभाग की बैठकों में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश देते रहे थे।
बता दे कि सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 के तहत गर्भवती महिलाओं सहित नवजात बच्चे से लेकर 2 साल तक के बच्चों को पूर्ण टीकाकरण किया जाता है। नवजात शिशुओं और बच्चों में होने वाली जानलेवा बीमारियों जैसे पोलियो, खसरा-रूबेला, रोटा वायरस, डिप्थीरिया, टिटनेस, काली खांसी, टीबी, न्यूमोनिया, जापानी इंसेफ्लाईटिस से बचाव के लिए संपूर्ण टीकाकरण बेहद जरूरी है। 
विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *